Loading...

इस राज्य में 10 लाख बेरोजगारों के लिए आएंगे अच्छे दिन, आएगी नौकरियों की बाढ़

0 38

महाराष्ट्र की फडणवीस सरकार इन दिनों MSME सेक्टर में 10 लाख रोजगार पैदा करने की दिशा में काम कर रही है. जी हां, दरअसल इस सेक्टर के लिए महाराष्ट्र सरकार मुख्यमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम की शुरुआत करने की योजना बना रही है. ऐसे कयास लगाएं जा रहे हैं इससे अगले 5 साल में 10 लाख नौकरियां पैदा होंगी.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि राज्य के उद्योग मामलों के डेवलपमेंट कमिश्नर डॉक्टर हर्षदीप कांबले ने न्यूज एजेंसी पीटीआई से कहा कि उद्योग विभाग की इस प्रमुख योजना में महिला उद्यमियों के लिए 30% का आरक्षण होगा.

दरअसल वरिष्ठ आईएएस अधिकारी ने कहा कि मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की ओर से इस कार्यक्रम को मंजूरी मिल चुकी है. जी हां, उन्होंने बोला कि, इसके तहत अगले 5 सालों में 1 लाख यूनिट्स की स्थापना की जानी है. इनमें से 40 % ग्रामीण इलाकों में हैं.

दरअसल कांबले ने बताया कि इस योजना को प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम की तर्ज पर लागू किया जाएगा. उनके अनुसार, इसमें ऑनलाइन आवेदन और दूसरी प्रक्रियाओं को शामिल किया जाएगा. बता दें कि अधिकारी ने कहा कि इस योजना का लक्ष्य आंत्रप्रेन्योरशिप को बढ़ावा देना और शिक्षित बेरोजगार युवाओं की बेरोजगारी की समस्या का हल निकालना है.

Loading...

उन्होंने यह भी कहा कि कॉरपोरेशन बैंक इस कार्यक्रम के लिए नोडल बैंक के तौर पर काम करेगा. वहीं नेशनल और प्राइवेट बैंक लाभार्थियों को वित्त पोषण उपलब्ध कराएंगे. बता दें कि कांबले के मुताबिक इस कार्यक्रम के पूरक के रूप में सरकार तालुका स्तर पर 50 नए औद्योगिक पार्कों की स्थापना भी करेगी.

दरअसल अन्य अधिकारी की मानें तो नौकरियों की मांग में होने वाली बढ़ोत्तरी के कारण आने वाले समय में एमएसएमई क्षेत्र के लिए शुरू की जाने वाली यह योजना बहुत बड़ा बदलाव लाने वाली है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.