Loading...

IRCTC ने दी अहम जानकारी, ट्रेन की टिकट बुक करने पर नहीं चुकाने होते ये चार्जेस, जानिए इसके बारे में

0 20

पिछले कुछ सालों से भारतीय रेलवे में काफी सुधार देखने को मिला है. दरअसल भारतीय रेलवे ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों की सुविधाओं का खास ख्याल रख रहा है. ऐसे में अगर आप इस मानसून सीजन में कहीं घूमने का प्लान कर रहे है तो अब आसानी से ट्रेन का टिकट बुक कर सकते हैं.

बता दें कि रेलवे ने गर्मियों की छुट्टियों के चलते 14 समर स्पेशल ट्रेने भी चलाई हुई हैं. साथ ही, बढ़ती डिमांड को देखते हुए हर जोन के लिए स्पेशल ट्रेन चलाने की योजना है.

वहीं दूसरी तरफ IRCTC भी यात्रियों की सुविधा के लिए टिकट सिस्टम को आसान और सस्ता बना रहा है. जी हां, दरअसल इसके लिए उसने अपनी खास सर्विस भी शुरू की है. बता दें कि इस सर्विस के जरिए ट्रेन टिकट बुक करने पर आपको कई चार्जेस नहीं देने होते हैं. इसकी जानकारी खुद IRCTC ने दी है.

दरअसल IRCTC की ओर से एक सवाल पूछा गया है कि क्या ट्रेन का टिकट बुक करते वक्त पेमेंट गेटवे चार्जेस से बचा जा सकता है. बता दें कि इस पर IRCTC ने जवाब देते हुए कहा है कि IRCTC की ऑफिशियल वेबसाइट के जरिए टिकट बुक करने पर कोई भी गेटवे चार्जेस नहीं देना होता है.

Loading...

इसका मतलब साफ है कि अगर आप अपने डेबिट कार्ड के जरिए टिकट बुक कर रहे हैं तो इसके भुगतान पर आपको कोई भी अतिरिक्‍त शुल्क नहीं चुकाना होगा.

जानकारी के लिए बता दें कि इंडियन रेलवे केटरिंग और टूरिज्म कॉरपोरेशन यानी IRCTC ने पेमेंट एग्रिगेटर सिस्टम iPay को शुरू किया है.

दरअसल यात्रियों को टिकट बुकिंग के दौरान पेमेंट करने के लिए थर्ड पार्टी प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल नहीं करना पड़ता है. बता दें कि IRCTC iPay में UPI, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड के जरिए पेमेंट होती है.

मालूम हो कि IRCTC का यह पेमेंट गेटवे पूरी तरह से उसके कंट्रोल में होगा. इसमें प्रीपेड कार्ड वॉलेट जैसा विकल्प भी मिलेगा.

आपको बता दें कि इसकी खासियत यह है कि गेटवे और IRCTC के बीच पेमेंट फेल होने की संभावना पूरी तरह खत्म होंगी. यानी कि अगर कोई ट्रांजेक्शन फेल होती है तो IRCTC सीधे बैंक से संपर्क करेगा.

दरअसल आईआरसीटीसी के मुताबिक, IRCTC iPay के लॉन्च होने से यात्रियों को अब किसी थर्ड पार्टी प्लेटफॉर्म से पेमेंट करने की जरूरत नहीं होगी.

आपको बता दें कि IRCTC की ओर से किए गए ट्वीट में बताया है कि यात्री अब डेबिट कार्ड के जरिए ई-टिकट बेहद आसानी से बुक कर सकते हैं.

दरअसल अब 1 लाख रुपए तक के ट्रांजेक्शन पर कोई भी पेमेंट गेटवे चार्ज नहीं चुकाना होगा.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.