Loading...

इलेक्ट्रिक बाइक लवर्स के लिए बड़ी खबर, Revolt की पहली AI इनेबल्ड ई-बाइक होगी आज लांच, जानिए फीचर्स

0 20

एक तरफ दिन प्रतिदिन बढ़ती पेट्रोल/डीज़ल की कीमतें और दूसरी तरफ तेज़ी से बढ़ता प्रदूषण, ये दो ऐसे प्रमुख कारण हैं जिनकी वजह से इलेक्ट्रिक वाहन बाजार का काफी सुनहरा भविष्य खासतौर पर भारत में दिखलाई दे रहा है।

यही कारण है कि गुरुग्राम की रिवोल्ट मोटर्स आज भारत में अपनी आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस बेस्ड नई इलेक्ट्रिक बाइक को लांच करने जा रही है। बता दें कि मोबाइल और इलेक्ट्रिक प्रोडक्ट्स बनाने वाली कंपनी माइक्रोमैक्स के को-फाउंडर रह चुके राहुल शर्मा इस कंपनी के फाउंडर हैं।

मालूम हो कि रिवोल्ट मोटर्स के मुताबिक यह देश की पहली इलेक्ट्रिक बाइक होगी, जो एआई और LTE कनेक्टेड होगी और इसमें 4जी सिम लगा होगा। बता दें कि इस बाइक को ARAI का अप्रूवल भी मिल चुका है।

Loading...

जानकारी के लिए बता दें कि पहले इस बाइक को दिल्ली-एनसीआर के बाजार में लांच किया जाएगा, जिसके बाद देश के बाकी शहरों में इसे पेश किया जाएगा। बता दें कि इस नई बाइक का डिजाइन स्पोर्टी होगा जोकि यूथ को टारगेट करेगा। है। इसमें एलईडी लाइटिंग, मोनोशॉक और फ्रंट डिस्क ब्रेक जैसे फीचर मिलेंगे।

बैटरी की बात की जाए तो बता दें कि इस बाइक की बैटरी और मोटर को विदेश ने आयात किया गया है, जबकि बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम और इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोल यूनिट को यही पर डिजाइन किया गया है।

यही नहीं, इस कमाल की ई-बाइक में बेहद खास बैटरी स्वैपिंग सिस्टम भी होगी, जिसे रेंज की समस्या खत्म होगी और बाइक को लंबी दूरी तक चलाया जा सकेगा। बता दें कि रिवोल्ट ई-बाइक की टॉप स्पीड 85 किमी प्रति घंटा और फुल चार्ज पर ARAI से सर्टिफाइड रेंज 156 किमी होगी।

आपको बता दें कि Revolt की इस बाइक को मानेसर फैक्ट्री में बनाया जाएगा। हालांकि अभी इसकी कीमतों को खुलासा नहीं हुआ है, लेकिन उम्मीद जताई जा रही है कि इस बाइक की कीमत 1.20 लाख रुपये रखी जा सकती है। हालांकि खास बात यह है कि इस पर सरकार की फेम-2 स्कीम भी लागू होगी, जिसके बाद इसकी कीमत और कम हो सकती है। बता दें कि पहले फेज में इस बाइक की 120,000 यूनिट्स बनेंगी।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.