Loading...

बेहद खास है पोस्ट ऑफिस की ये 3 स्कीम, मिलता है अच्छा रिटर्न, साथ ही मिलेगी लोन की सुविधा

0 76

अगर आज के दौर बहुत से ऐसे लोग होते हैं जो चाह कर भी उचित प्रकार की सेविंग नहीं कर पाते। उनका ज़्यादातर पैसा किसी न किसी कारण खर्च हो ही जाता है। और वो परेशान रहते हैं कि पैसे को कैसे अच्छी तरीके से सेव करें।

कम सेविंग के चलते बहुत से लोग इस बचत को बैंक की सेविंग अकाउंट में रखते हैं या इस तरह की किसी और स्कीम का विकल्प चुनते हैं। लेकिन हम आपको बता दें कि कुछ ऐसी स्कीम है, जिसके जरिए आप अपने बचत के पैसों पर ज्यादा फायदा पा सकते हैं, वह भी बेहद की सुरक्षित तरीके से।

इसके लिए आपको पोस्ट ऑफिस की एक स्माल सेविंग स्कीम चुनना होगा जहां बचत खाते की बजाए पैसे डालकर आप उन पैसों पर अच्छा रिटर्न पा सकते हैं।

खास बात यह है कि इन स्मॉल सेविंग स्कीम्स में कई स्कीम्स ऐसी हैं जिनमें आयकर ऐक्ट के सेक्शन 80 सी के तहत टैक्स छूट का फायदा भी उठाया जा सकता है। चलिए जानते हैं इन स्कीम्स के बारे में..

Loading...

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम

जैसा कि नाम से जाहिर है कि ये स्कीम सीनियर सिटीजन के लिए है। सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम के तहत आपको सालाना 8.7 % के हिसाब से ब्याज मिलता है और आपको ब्याज तिमाही आधार पर मिलेगा। इस योजना के तहत आप अधिकतम 15 लाख रुपये तक का निवेश कर सकते हैं।

बता दें कि इस योजना का मेच्योरिटी पीरियड 5 साल का है। हालांकि इसके तहत 1 साल के बाद भी प्रीमेच्योर विदड्रॉल कया जा सकता है। प्रीमेच्योर विदड्रॉल पर जमा राशि का 1.5 % शुल्क लिया जाता है। वहीं 2 साल बाद विदड्रॉल किया तो 1 % राशि कटती है।

पब्लिक प्रोविडेंट फंड

PPF एक बेहद ही खास इन्वेस्टमेंट स्कीम है। इसमें भी निवेश की गई रकम, ब्याज से हुई आय और मैच्योरिटी का अमाउंट तीनों टैक्स फ्री हैं। बता दें कि इस खाते में आपको एक वित्त वर्ष में कम से कम 500 रुपये जमा करने होंगे। ध्यान रहे कि इसके तहत आप एक साल में 1.5 लाख रुपये से ज्यादा जमा नहीं करा सकते है।

बता दें कि इसका मैच्योरिटी पीरियड 15 साल है। इसके तहत आपको सालाना 8% के हिसाब से ब्याज मिलेगा। इसकी सबसे खास बात यह है कि आप महज 100 रुपये में पब्लिक प्रविडेंट फंड खाता खुलवा सकते हैं। इसमें इनकम टैक्स ऐक्ट के सेक्शन 80C के तहत टैक्स फ्री होता है।

सुकन्या समृद्धि स्कीम

केंद्र की मोदी सरकार की बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना के तहत लॉन्च की गई यह स्कीम बेहद खास है और बच्चियों के लिए फंड तैयार करने का बेहतरीन विकल्प है।

बता दें कि इस स्कीम के तहत खाता खोलने के लिए एक वित्त वर्ष में कम से कम एक हजार रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये की जरूरत होती है। वहीं, इस स्कीम में आपको सालाना 8.5 % की दर से ब्याज मिलेगा।

ध्यान रखें कि अगर किसी वित्त वर्ष में आपके खाते में एक हजार रुपये जमा नहीं होते हैं, तो आपका खाता बंद हो जाएगा। ऐसी स्थिति में आप पर जुर्माना लगेगा, जिसके बाद आपका खाता दोबारा शुरू होगा।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.