Loading...

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सस्ता होम लोन आपको मिलेगा या नहीं, आप ऐसे कर सकते हैं चेक

0 35

अगर आप कमजोर आय वर्ग (ईडब्ल्यूएस या EWS) और लोअर इनकम ग्रुप (एलआईजी या LIG) को मिलने वाली क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम (ब्याज सब्सिडी) का फायदा उठाना चाहते हैं तो बता दें इससे संबंधित एक महत्वपूर्ण खबर आई है.

जी हां, दरअसल प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत मिलने वाली छूट को साल 2020 तक बढ़ा दिया है. दरअसल इसका मतलब साफ है कि EWS एवं LIG को मिलने वाली क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम (ब्याज सब्सिडी) का फायदा अगले मार्च 2020 तक उठाया जा सकता है.

आपको बता दें कि इस स्कीम (PMAY) के तहत अपना पहला घर बनाने या खरीदने वालों को होम लोन पर ब्याज सब्सिडी का फायदा दिया जाता है. मालूम हो कि होम लोन के ब्याज पर 2.60 लाख रुपये का फायदा कमजोर आय वर्ग के लोग उठा सकते हैं.

चलिए जानते हैं इससे जुड़ी सभी जरूरी बातें..

Loading...

(1) बता दें कि जिन लोगों की आमदनी 3 लाख रुपये सालाना से कम है वे EWS कैटेगरी में आते हैं. वहीं 6 लाख रुपये सालाना तक कमाने वाले लोग LIG में आते हैं.

(2) मालूम हो कि इन दोनों कैटेगरी में PMAY के तहत 6 लाख रुपये तक के लोन पर 6.5 % तक ब्याज सब्सिडी का फायदा उठाया जा सकता है.

(3) आपको बता दें कि मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी योजना सबके लिए घर-2022 के तहत सरकार ने CLSS शुरू की थी. दरअसल बाद में इसे बढ़ाकर छह लाख से 12 लाख रुपये सालाना और 12 से 18 लाख रुपये सालाना तक की आमदनी वाले लोगों तक भी कर दिया गया था.

(4) वहीं दूसरी तरफ क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम यानी कि CLSS में मध्यम आय वर्ग के ऐसे लोगों को जिनकी सालाना आय 6 लाख से 12 लाख रुपए के बीच है, उन्हें 9 लाख रुपये के 20 साल अवधि वाले होम लोन पर 4 % की ब्याज सब्सिडी मिलेगी.

(5) आपको यह भी बता दें कि होम लोन पर ब्याज की दर 9 % है तो आपको PMAY के तहत यह 5 % ही चुकानी होगी. 12 लाख से 18 लाख रुपये की सालाना आय वाले लोगों को 4 % की ब्याज सब्सिडी मिलेगी.

(6) मालूम हो कि अगर आपको भी इसका फायदा उठाना है तो बता दें कि बैंक, हाउसिंग फाइनेंस कंपनी, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, स्माल फाइनेंस बैंक और बहुत से संस्थान इस योजना का लाभ ग्राहकों को उपलब्ध करा रहे हैं. बता दें कि नेशनल हाउसिंग बैंक यानी कि NHB और हुडको (HUDCO) भी इस योजना में शामिल हैं.

अप्लाई करने के बाद यूं चेक करें अपना नाम

आपको बता दें कि अगर आप घर बनाने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण (PMAY-G) में होम लोन के लिए आवेदन कर दिया है. तो नाम कैसे चेक करें इसको जानने की प्रक्रिया कुछ ऐसी है:

(1) बता दें कि PMAY-G के तहत आवेदन करने के बाद केंद्र सरकार लाभार्थियों का चुनाव करती है. दरअसल इस योजना के लाभार्थियों के चुनाव के बाद फाइनल लिस्ट वेबसाइट पर डाल दी जाती है.

(2) मालूम हो कि अगर आपने PMAY-G के तहत होम लोन के लिए आवेदन किया है और अपना नाम सूची में चेक करना चाहते हैं तो यह प्रक्रिया अपना सकते हैं.

(3) इसके लिए सर्वप्रथम आप PMAY की वेबसाइट पर जायें. आप चाहें तो इस लिंक पर भी क्लिक कर सकते हैं: https://pmaymis.gov.in/

(4) बता दें कि इसके बाद ऊपर के टैब में सर्च बेनिफिशियरी टैब पर माउस ले जायें. यहां आपको नाम से लाभार्थी खोजें (सर्च बाय नेम) दिख जायेगा.इस पर क्लिक करें. इसके बाद यह पेज खुलेगा.

(5) मालूम हो कि इसके बाद आपके सामने जो पेज खुलेगा उसमें इस नाम के सभी लोगों की सूची दिखेगी. आप अपने नाम पर क्लिक कर इस बारे में पूरी जानकारी ले सकते हैं.

(6) आपको बता दें कि आप PMAY-G में आप 6 लाख रुपये का लोन सालाना 6 फीसदी तक की ब्याज दर पर ले सकते हैं. हालांकि अगर आपको घर बनाने के लिए इससे ज्यादा रकम चाहिए तो आपको उस अतिरिक्त रकम पर आम ब्याज दर से लोन लेना होगा.

(7) इसके अलावा अगर आप सब्सिडी रकम कैलकुलेटर पेज पर जाना चाहते हैं तो आप सीधे इस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं: https://nhb.org.in/government-scheme/pradhan-mantri-awas-yojana-credit-linked-subsidy-scheme/ews-lig-new-loan-sanctioned-on-or-after-01-01-2017/

(8) बता दें कि यहां आप इस टैब पर क्लिक करें. फिर यहां आपको लोन की रकम, लोन की अवधि, ब्याज दर आदि डालने पर सब्सिडी की रकम के बारे में पता चल जाएगा।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.