Loading...

31 जुलाई से पहले जरूर करा लें PAN-आधार को लिंक, वरना करना पड़ सकता है मुश्किलों का सामना

0 26

अगर आपने अभी तक अपना परमानेंट अकाउंट नंबर और आधार कार्ड को आपस में लिंक नहीं कराया है तो जल्द ही करा लें। वैसे तो इनको आपस में लिंक करने की डेडलाइन 30 सितंबर 2019 है. लेकिन इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने वालों को 31 जुलाई 2019 से पहले PAN-आधार लिंक करना जरूरी है.

दरअसल ऐसा इसलिए क्योंकि आप बिना PAN को आधार से लिंक किए रिटर्न फाइल नहीं कर सकते हैं. जी हां, तो इसका मतलब, यह है कि आपको 31 जुलाई से पहले पैन कार्ड को आधार से हर हाल में लिंक कराना होगा.

IT रिटर्न भरने के लिए जरूरी है आधार

मालूम हो कि CBDT ने यह भी साफ किया है कि 1 अप्रैल 2019 से इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करते समय आधार नंबर का उल्लेख करना या उसे जोड़ना अनिवार्य होगा. बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने बीते साल सितंबर में केंद्र की आधार योजना को संवैधानिक रूप से वैध माना था. दरअसल कोर्ट ने कहा था कि PAN देते समय और रिटर्न भरते समय आधार का उल्लेख अनिवार्य बना रहेगा.

Loading...

इस तरह करें लिंक

SMS के जरिए करें लिंक

आपको बता दें कि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने SMS के माध्यम से आधार और पैन को आपस में लिंक करने के लिए कहा है. मालूम हो कि इसके लिए किसी व्यक्ति को अपने फोन से बड़े अक्षरों में UIDPN के बाद खाली जगह छोड़कर अपनी आधार संख्या और फिर उसके बाद अपनी पैन संख्या UIDPAN<space><12-digit Aadhaar><space><10-digit PAN> को लिखकर 567678 या 56161 को SMS भेजना होगा.

वेबसाइट के जरिये लिंक करें

बता दें कि इसके अलावा विभाग की ई-फाइलिंग वेबसाइट पर जाकर भी इनको आपस में लिंक किया जा सकता है. जी हां, इसके लिए सर्वप्रथम आयकर विभाग की ई-फाइलिंग वेबसाइट www.incometaxindiaefiling.gov.in पर जाएं.

इसके बाद यहां पर बाईं तरफ दिए गए लाल रंग के ‘लिंक आधार’ पर क्लिक करें. मालूम हो कि अगर आपका अकाउंट नहीं बना है तो रजिस्ट्रेशन कीजिए. लॉगइन करते ही पेज खुलेगा. इसके बाद ऊपर दिख रही ब्लू स्ट्रिप में प्रोफाइल सेटिंग चुनें.

बता दें कि प्रोफाइल सेटिंग में आपको आधार कार्ड लिंक करने का ऑप्शन दिखेगा. इसे सेलेक्ट करें. फिर यहां दिए गए सेक्शन में अपना आधार नंबर और कैप्चा कोड भरें. जानकारी भरने के बाद नीचे दिख रहे ‘लिंक आधार’ ऑप्शन पर क्लिक करें.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.