Loading...

1.5 लाख में शुरू हो जाएगा ये बिजनेस, हर महीने होगी 25 हजार तक की कमाई, मोदी सरकार करेगी मदद

0 24

गर्मी का मौसम शुरू हो गया है और मई के महीने की शुरुआत से पारा 45 डिग्री को छूने लगा है ऐसे में अगर आप इस गर्मी के मौसम में ठीक ठाक कमाई करना चाहते हैं तो ये बि‍जनेस आपके लिए फायदे का सौदा साबित होगा।

दरअसल कम लागत, कम वक्त और कम जगह, कम झंझट और बेहद कम भागदौड़ में शुरू होने वाला यह बि‍जनेस मौसम के गर्म रहने तक अच्‍छा चलता है।

आपको बता दें कि इस बि‍जनेस में करीब 50 % का मार्जि‍न है, यानी अगर आपने दि‍न में 1000 रुपए का भी काम कि‍या तो 500 रुपए आपका मुनाफा हुआ। इसकी दूसरी खासि‍यत यह है कि‍ आपको इसमें बेहद कम भागदौड़ करनी है।

Loading...

यह है वो बिज़नेस

दरअसल हम बात कर रहे हैं सोडा मशीन के बारे में। हो सकता है कि आपने ध्‍यान दि‍या हो कि‍ इसका काम तेजी से बढ़ रहा है। दरअसल इसकी प्रमुख वजह है इसमें होने वाला मुनाफा। वैसे कई लोग इसके बारे में सोचते हैं तो मगर जानकारी के आभाव में यह फैसला नहीं ले पाते कि‍ उन्‍हें यह काम शुरू करना चाहि‍ए या नहीं।

यही कारण है कि हम आपको इस बि‍जनेस की मोटी मोटी जानकारी दे रहे हैं, जि‍सकी बदौलत आप यह फैसला कर पाएंगे कि‍ यह बि‍जनेस आप कैसे शुरू कर सकते हैं। चलिए सबसे पहले तो हम मशीन के बारे में बताते हैं। इसमें कई तरह की मशीनें आती हैं। जैसे 6 + 2 , 8+2, 10+2 वगैरह।

जानिए इसका मतलब

6 + 2 का मतलब हुआ, 6 सोडा फ्लेवर नि‍कलेंगे और 2 जूस फ्लेवर। इसी तरह से 8+2 में 8 तरह के सोड़ा फ्लेवर जैसे लैमन, कोला वगैरा और 2 तरह के जूस फ्लेवर जैसे मैंगो वगैरा मि‍लेंगे। आप अपनी जगह और बजट के हि‍साब से मशीन का चुनाव कर सकते हैं।

क्‍या है मशीन की कीमत

आपको बता दें कि इंडि‍या मार्ट पर मौजूद डीलर्स ने मशीनों की कीमत 50,000 से 2 लाख रुपए के बीच रखी है। हालांकि‍ इसमें भी मोलभाव करने की गुंजाइश रहती है। दरअसल कुछ डीलर्स आपको शुरुआत में मशीन के साथ फ्लेवर वगैरा भी देते हैं।

मालूम हो कि मशीन खरीदते वक्‍त दो तीन बातों का ध्‍यान रखें। उसकी वारंटी या गारंटी कि‍तनी है। क्‍या वह उसे सेट करने में मदद दे रहे हैं। शुरुआत में क्‍या वो रॉ मटीरि‍यल की कि‍ट भी दे रहे हैं। बता दें कि कई डीलर ये सभी चीजें मुफ्त में दे देते हैं, इसलि‍ए मोलभाव करने में बि‍ल्‍कुल हि‍चकि‍चाएं नहीं क्योंकि इसमें आप ही का फायदा हो सकता है।

कि‍तनी चीजों की पड़ती है जरूरत

बता दें कि इसमें मशीन, पानी की टंकी, पानी, सोडा गैस सि‍लेंडर, फ्लेवर, शुगर, पेपर कप आदि की आवश्यकता पड़ती है। इसके अलावा जगह कि‍तनी बड़ी चाहि‍ए होगी ये इस बात पर डि‍पेंड करता है कि‍ आप कि‍स साइज की मशीन ले रहे हैं। वैसे 10 बाई 10 की दुकान में बड़ी मशीन भी आसानी से सेट हो सकती है।

ये है प्रॉफि‍ट की कैलकुलेशन

कच्‍चा

माल 200 एमएल के कप की कॉस्‍ट रुपए

कप 0.30

फ्लेवर 0.25

गैस 0.5

शुगर 0.95

पानी 0.15

बि‍जली 0.18

मशीन की घि‍साई 0.03

जगह का कि‍राया 0.20

कुल लागत 2.46

दरअसल देखा जाए तो 5 रुपए के गि‍लास की लागत ढाई रुपए होगी, यानी इसमें आपको 50 % का प्रॉफि‍ट है। ऐसे में अगर आप हर रोज 500 गि‍लास बेचते हैं तो आप हर दि‍न 2500 रुपए पाएंगे। इसमें से 1250 रुपए की कॉस्‍ट नि‍काल दें तो हर रोज 1250 रुपए की कमाई हो गई।

बता दें कि इस हि‍साब से महीने में आप करीब 37,500 रुपए कमा सकते हैं। अगर आप 300 गिलास भी रोज बेचते हैं तो हर महीने करीब 20,000 से 25000 रुपए कमा सकते हैं। जाहिर है कि सेल बढ़ेगी तो कमाई भी बढ़ेगी।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.