Loading...

बड़े कमाल की है पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम, होगा लाखों का फायदा, आज ही कर दें इसमें निवेश

0 39

आप बैंक के अलावा पोस्ट ऑफिस की स्कीम्स में भी अक्सर निवेश करते होंगे। अगर नहीं करते तो ये खबर जरूर पढ़िए। दरअसल पोस्ट ऑफिस विभिन्न ब्याज दरों वाली कई निवेश को बढ़िया स्कीम्स चलाता है। खास बात यह है कि इनमें से कुछ स्कीम ऐसी हैं जो डबल फायदा देती हैं। ये स्कीम्स ऐसी हैं जो आकर्षक ब्याज दर के साथ ही इनकम टैक्स में छूट की सुविधा भी देती हैं।

ऐसे में हम आज आपको पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां निवेश करने से आपको लाखों का फायदा होगा। चलिए जानते हैं इस स्कीम के बारे में सबकुछ..

दरअसल जिस स्कीम की हम बात कर रहे हैं वो है सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम यानी कि SCSS। बता दें कि पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी योजना है जिसके माध्यम से आपको निश्चित अवधि में अच्छा रिटर्न मिलेगा और आपको काफी फायदा होगा। दरअसल इस योजना के तहत आपको सालाना 8.7 % के हिसाब से ब्याज मिलता है। इस योजना के तहत आपको ब्याज तिमाही आधार पर मिलेगा।

Loading...

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 60 साल से अधिक का कोई भी व्यक्ति इस योजना के तहत खाता खुलवा सकता है। इसकी सबसे खास बात यह है कि आप जब चाहें अपना खाता दूसरे पोस्ट ऑफिस में ट्रांसफर करा सकते हैं। यही नहीं, इसके साथ ही आप अपने खाते में किसी को नॉमिनी भी बना सकते हैं।

यह भी बता दें कि इस योजना के तहत आप अधिकतम 15 लाख रुपये तक का निवेश कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आपने एक से अधिक खाता खुलवा रखा है, तो आपकी कुल जमा राशि 15 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।

मेच्योरिटी पीरियड की बात करें तो इस योजना का मेच्योरिटी पीरियड 5 साल का है। हालांकि इसके अंतर्गत एक साल के बाद भी प्रीमेच्योर विदड्रॉल कया जा सकता है। बता दें कि प्रीमेच्योर विदड्रॉल पर जमा राशि का 1.5 % शुल्क लिया जाता है। वहीं 2 साल बाद ऐसा किया तो 1 % राशि कटती है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.