Loading...

12वीं पास वालों के लिए Indian Navy में निकली इस पद पर बंपर वैकेंसी, जानें कैसे करें आवेदन

0 18

अगर आप 12वीं पास हैं और इस बात से परेशान हैं कि अब क्या करें तो बता दें कि आपकी इस समस्या का एक हल है। जी हां, दरअसल अगर आप सिर्फ 12वीं पास हैं तो आपके पास सरकारी नौकरी करने का बेहतरीन मौका आया है।

जी हां, दरअसल भारतीय नौसेना ने सेलर्स यानी कि नाविक के पद के लिए बड़ी संख्या में वैकेंसी निकाली है. इस भर्ती के लिए आप 28 जनू 2019 से ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं और इसके लिए अंतिम तारीख 10 जुलाई 2019 है.

जानकारी के लिए बता दें कि इस परीक्षा में चयन कंप्यूटर आधारित परीक्षा, फिजिकल फिटनेस टेस्ट और मेडिकल फिटनेस परीक्षा के आधार पर किया जाएगा. अगर आप इस पद के लिए योग्यता पूरी करते हैं तो आप नौसेना में जा सकते हैं और अपनी सरकारी नौकरी का सपना पूरा कर सकते हैं.

वैकेंसी की ये हैं मुख्य बातें

Loading...

पद का नाम – नाविक (कृत्रिम प्रशिक्षु और वरिष्ठ माध्यमिक भर्ती)

खाली पदों की संख्या – 2700 (आर्टिफिशर अप्रैंटिस – 500, सीनियर सेकेंड्री रिक्रूटमेंट – 2200)

वेतनमान – 21,700-69,100/- स्तर-3

योग्यता – 12वीं पास

आयु सीमा – 01 फरवरी 2000 से 31 जनवरी 2003 के बीच

भारतीय नौसेना की नौकरी का स्थान – संपूर्ण भारत

क्या है आवेदन शुल्क

मालूम हो कि भारतीय नौसेना की इस भर्ती के लिए सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों को 205 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा. इसके अलावा एससी-एसटी श्रेणी के उम्मीदवारों को कोई फीस भी नहीं देनी है. भुगतान के माध्यम की बात करें तो ये नेट बैंकिंग, वीसा, मास्टर, रुपे क्रेडिट-डेबिट कार्ड या यूपीआई से कर सकते हैं.

क्या है शैक्षणिक योग्यता

आपको बता दें कि इन पदों पर नौकरी के लिए आवेदन करने के लिए मैथ्स और फिजिक्स के साथ 10+2 की परीक्षा पास होना बेहद आवश्यक है. इतना ही नहीं सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन के कम से कम एक विषय रसायन विज्ञान/जीव विज्ञान/कंप्यूटर विज्ञान भी जरूर होना चाहिए. एक और चीज ध्यान में रखने वाली यह है कि इसमें उम्मीदवारों की ऊंचाई कम से कम 157 सेंटीमीटर होना जरूरी है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.