Loading...

पंजाब नेशनल बैंक के एक बैंक अकाउंट पर आप ले सकते हैं तीन डेबिट कार्ड, जानिए

0 26

साधारणतः हम यह जानते हैं कि बैंक में अकाउंट खोलने पर एक एटीएम कार्ड यानी डेबिट कार्ड भी ले सकते हैं. लेकिन एक बैंक ऐसा भी है जो एक अकाउंट पर 2 अतिरिक्त कार्ड दे रहा है. जी हां, दरअसल हम बात कर रहे हैं सार्वजनिक क्षेत्र के बड़े बैंक पंजाब नेशनल बैंक की. बता दें कि इसमें एक ही बैंक अकाउंट पर दो अतिरिक्त डेबिट कार्ड की सुविधा भी मिल रही है.

जी हां, यानी आपका अकाउंट वहीं रहेगा, लेकिन आपके पास 3 डेबिट कार्ड होंगे. बता दें कि आप अपने परिवार के सदस्यों (माता-पिता, पत्नी और बच्चे) को ये दो अतिरिक्त कार्ड दे सकते हैं, ताकि जरूरत पड़ने पर आपकी गैर मौजूदगी में उन्हें परेशानी न हो. मालूम हो कि ये सभी कार्ड आपके एक ही अकाउंट से जुड़े रहेंगे, लेकिन इसका इस्तेमाल 3 लोग कर सकेंगे.

कार्ड और अकाउंट

मालूम हो कि कोई भी बैंक ग्राहक एक अकाउंट पर अपने फैमिली मेंबर के लिए 2 अतिरिक्त डेबिट कार्ड की सुविधा ले सकता है. यानी इसका मतलब यह है कि इस तरह से एक अकाउंट पर आपके पास 3 डेबिट कार्ड पाने की विकल्प होगा.

Loading...

बता दें कि इसी तरह अधिकतम 3 अकाउंट (एक प्राइमरी+2 अन्य अकाउंट) को सिंगल कार्ड से भी जोड़ा जा सकता है. दरअसल ऐसा कार्ड जारी होने के समय किया जा सकता है. बता दें कि इनमें से किसी भी अकाउंट पर ट्रांजेक्शन सिर्फ पीएनबी एटीएम से हो सकेगा. वहीं दूसरे बैंक के एटीएम पर सिर्फ प्राइमरी अकाउंट ही शो करेगा. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एटीएम सुविधा के तहत एटीएम/डेबिट कार्ड से जुड़े खातों में धनराशि के हस्तांतरण के लिए लिमिट 1 लाख रुपये है.

कार्ड के लिए क्या है शर्तें

आपको बता दें कि पंजाब नेशनल बैंक की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, यह सुविधा केवल उन्हीं ग्राहकों को मिलेगी जो अपना केवाईसी अपडेट रखते हैं, न्यूनतम बैलेंस बनाए रखते हैं और हमेशा अपने अकाउंट से पैसों का लेन-देन करते हैं.

इसके अलावा अगर आप नए ग्राहक हैं तो यह सुविधा पीएनबी में बैंक अकाउंट खोलते समय ले सकते हैं. आप व्यक्तिगत डेबिट कार्ड के लिए आप बैंक की शाखा में अप्लाई कर सकते हैं.

बता दें कि इसके तहत ग्राहक को Rupay और Mastercard कार्ड उपल्बध कराएं जाएंगे. इसमें दो वेरिएंट- प्लेटिनम और क्लासिक कार्ड मिलेंगे, जिसमें प्रतिदिन निकासी की सीमा अलग-अलग है.

डेबिट कार्ड पर निकासी की ये है सीमा

फंड ट्रांसफर की भी है सुविधा

आपको बता दें कि अकाउंट से लिंक्ड एटीएम या डेबिट कार्ड के इस्तेमाल से 1 लाख रुपये तक के फंड ट्रांसफर की सुविधा होगी. जी हां, दरअसल पीएनबी के ही दूसरे अकाउंट में प्रतिदिन के हिसाब से फंड ट्रांसफर की सीमा उतनी ही होगी जितनी उस कार्ड से राशि निकालने की होगी.

यहां आपको ये भी बता दें कि बिना नाम और फोटो वाले डेबिट कार्ड बैंक की शाखा में तुरंत जारी कर दिये जाते हैं, जबकि व्यक्तिगत कार्ड जारी होने में सात से 10 दिनों का समय लगता है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.