Loading...

बिहार में सभी बुजुर्गों को मिलेगी पेंशन, बना ऐसा करने वाला पहला राज्य, 35 लाख लोगों को होगा फायदा

0 30

बिहार से बुजुर्गों के लिए एक बेहद ही अच्छी खबर आई है। जी हां, दरअसल बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य में रह रहे 60 साल की उम्र पार कर चुके सभी बुजुर्गों के लिए मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना का शुभारंभ कर दिया है। आपको बता दें कि इस योजना के शुभारंभ के साथ बिहार सभी बुजुर्गों को पेंशन देने वाला देश का पहला राज्य बन गया है।

दरअसल शुक्रवार को मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना के तहत डीबीटी के माध्यम से लाभार्थियों को भुगतान का शुभारंभ करने के बाद कार्यक्रम को संबोधित किया। बता दें कि इस कार्यक्रम में नीतीश कुमार ने कहा कि इस वर्ष 01 मार्च को इस योजना की शुरुआत की गई थी, जिसकी राशि का भुगतान आज से किया जा रहा है।

चाहे स्त्री हो या पुरुष या हो सरकारी कर्मचारी, सबको फायदा मिलेगा: नीतीश कुमार

उन्होंने आगे कहा कि पहले से गरीबी रेखा से नीचे (यानी कि बीपीएल) के परिवारों को वृद्धा पेंशन योजना का लाभ दिया जा रहा था। विधवा पेंशन, दिव्यांगजनों को पेंशन जैसी अनेक योजनाएं चलाई जा रही थीं लेकिन अब 60 वर्ष से ऊपर के सभी वृद्धजनों चाहे स्त्री हो या पुरुष जिन्हें केंद्र या राज्य सरकार से कोई वेतन, पेंशन, पारिवारिक पेंशन या सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्राप्त नहीं हो रहा है, उन्हें इसका लाभ मिलेगा।

Loading...

दरअसल इस मौके पर बिहार के मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि इससे वृद्धजनों का अपने परिवार में सम्मान तो बढ़ेगा ही और साथ ही उनकी कुछ जरूरतें भी आसानी से पूरी होंगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि लोक सेवा केंद्र और ऑनलाइन माध्यम से इस योजना के लिए आवेदन किया जा सकता है।

35 से 36 लाख होंगे लाभार्थी

बता दें कि नीतीश कुमार ने एक आंकलन के हवाले से कहा कि 35 से 36 लाख ऐसे लोग हैं, जिन्हें इस योजना का लाभ मिलना चाहिए। मालूम हो कि इस योजना पर हर वर्ष राज्य सरकार की तरफ से 1800 करोड़ रुपए व्यय होंगे।

बता दें कि इस योजना के तहत अभी तक दो लाख आवेदन प्राप्त हुए थे, जिनमें से सत्यापन के बाद एक लाख 35 हजार 928 लोगों के खाते में राशि ट्रांसफर भी कर दी गई है।

जानकारी के लिए बता दें कि इसमें मार्च और अप्रैल 2019 का भुगतान शामिल है। दरअसल इस योजना के तहत 60 वर्ष से अधिक आयु के गरीब लोगों को प्रति माह 400 रुपए और 80 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को प्रति माह 500 रुपए मिलेंगे।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.