Loading...

अगर 3 घंटे से ज्यादा ATM में कैश नहीं है तो RBI बैंकों पर लगाएगा जुर्माना

0 31

अक्सर ऐसा होता है कि आप बैंक एटीएम से कैश निकालने गए और बैंकों के एटीएम खाली मिलते हैं और एटीएम के बाहर बोर्ड लगा होता है कैश नहीं है। मालूम हो कि ऐसे में कैश निकालने के लिए बैंकों की लंबी कतारें ही एक मात्र विकल्प रहती हैं। हालांकि, अब आरबीआई ने इसका तोड़ निकाल लिया है।

जी हां, दरअसल एटीएम खाली होने पर अब बैंकों पर जुर्माना लगेगा। बता दें कि कोई भी बैंक 3 घंटे से ज्यादा एटीएम खाली नहीं रख पाएगा। इस निर्देश के बाद अब बैकों के ATM अब ज्यादा लंबे समय तक कैशलेस नहीं रहेंगे।

एक्सपर्ट और बैंक अधिकारी का क्या है कहना

आपको बता दें कि समय-समय पर देशभर से एटीएम से कैश गायब होने की खबरें आती रहती हैं। दरअसल इस पर बैंकिंग सेक्टर एक्सपर्ट्स का कहना है कि बैंक कई बार एटीएम में कैश भरने को लेकर लापरवाही बरतते हैं।

Loading...

वहीं दूसरी तरफ बैंकों के अधिकारियों का इस विषय में कहना है कि फिलहाल एटीएम में कैश की कोई समस्या नहीं है। हालांकि, बैंक अधिकारियों ने यह भी माना है कि कुछ दिनों पहले कैश की समस्या होने पर एटीएम में कैश नहीं होने जैसी शिकायतें आई थीं।

खर्च बढ़ने पर बैंकों ने बंद कर रखे हैं एटीएम

मालूम हो कि पिछले साल आरबीआई ने बैंकों से अपने एटीएम को सुरक्षा की दृष्टि से अपग्रेड करने के लिए कहा था। दरअसल फेडरेशन ऑफ एटीएम इंडस्ट्रीज से जुड़े लोगों का कहना है कि एटीएम अपग्रेड करने से बैंकों का खर्चा बढ़ रहा है।

यही कारण है कि एटीएम संचालन की लागत कम करने के लिए कई बैंक एटीएम को बंद रखते हैं। बता दें कि एटीएम इंडस्ट्रीज से जुड़े लोगों के अनुसार, एटीएम में लगे सेंसर से बैंकों को उसमें उपलब्ध कैश की जानकारी मिलती रहती है। दरअसल यदि बैंक इस पर ध्यान दें तो कभी भी एटीएम में कैश की किल्लत नहीं होगी।

आरबीआई ने दिए हैं नए निर्देश

आपको बता दें कि एटीएम की सुरक्षा बढ़ाने के लिए आरबीआई ने बैंकों के लिए नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। जी हां, दरअसल आरबीआई ने कहा है कि वे सभी एटीएम को दीवार, जमीन या खंभे से आवश्यक रूप से जोड़ें।

दरअसल इसके लिए आरबीआई ने बैंकों को सितंबर अंत तक का समय दिया है। हालांकि ये भी आपको बता दें कि आरबीआई ने हवाई अड्डों जैसे अति सुरक्षित क्षेत्रों में ऐसे उपाय करने से छूट दी है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.