Loading...

अब ATM में कभी खत्म नहीं होगा पैसा, कैश की किल्लत होगी दूर, RBI ने निकाला यह नया तरीका

0 27

अक्सर ऐसा होता है कि आप बैंक एटीएम से कैश निकालने गए और बैंकों के एटीएम खाली मिलते हैं और एटीएम के बाहर बोर्ड लगा होता है कैश नहीं है. मालूम हो कि ऐसे में कैश निकालने के लिए बैंकों की लंबी कतारें ही एक मात्र विकल्प रहती हैं. हालांकि, अब आरबीआई ने इसका तोड़ निकाल लिया है.

जी हां, दरअसल एटीएम खाली होने पर अब बैंकों पर जुर्माना लगेगा. बता दें कि कोई भी बैंक 3 घंटे से ज्यादा एटीएम खाली नहीं रख पाएगा. इस निर्देश के बाद अब बैकों के ATM अब ज्यादा लंबे समय तक कैशलेस नहीं रहेंगे.

RBI ने बैंकों को दिया ये सख्त निर्देश

मालूम हो कि रिजर्व बैंक ने बैंकों को इस बारे में कड़े निर्देश दिए हैं. प्राप्त जानकारी के मुताबिक, बैंकों से कहा गया है कि अगर 3 घंटे से ज्यादा समय तक ATM कैशलेस होगा तो बैंकों पर जुर्माना लगेगा. बता दें कि छोटे शहरों और ग्रामीण इलाकों से अक्सर ATM में कई दिनों तक कैश नहीं होने की शिकायत आती है.

Loading...

ATM खाली होने पर बैंकों को मिलती है जानकारी

आपको बता दें कि बैंकों को ATM में लगे सेंसर के जरिए रियल टाइम बेसिस पर कैश की जानकारी मिलती है. जी हां, दरअसल बैंकों को ये पता चलता है कि ATM में लगे कैश के ट्रे में कितनी मात्रा में नकदी है और निकासी के औसत के हिसाब से रीफिलिंग की जरूरत कब तक होगी.

हालांकि, बैंक कई बार इसमें लापरवाही करते हैं. जी हां, छोटे शहरों या ग्रामीण इलाकों में बैंकिंग कॉरेस्पॉन्डेंट के पास भेज देते हैं. बैंकिंग कॉरेस्पॉन्डेंट कैश के बदले ग्राहकों से अलग से चार्ज वसूलते हैं.

ATM में नहीं है कैश तो बैंक भरेंगे जुर्माना

आपको बता दें कि RBI की ओर से सभी बैंकों को निर्देश दिया गया है

इसके हिसाब से 3 घंटे से ज्यादा समय में कैश खाली तो लगेगी पेनाल्टी

बता दें कि पेनाल्टी हर रीजन के हिसाब से अलग अलग होगी

ग्रामीण इलाकों में कैश न होने की ज्यादा शिकायत

मालूम हो कि बैंकों को ATM के सेंसर से मिलती है रियल टाइम अपडेट

बता दें कि बैंकों को एटीएम खाली होने से पहले मिलता है अलर्ट

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.