Loading...

अब जल्द ही बाजार में मिलने लगेगा ‛शाह’ आम, अमित शाह से प्रभावित होकर रखा गया है इसका नाम

0 29

गर्मी का सीजन चल रहा है ऐसे में बाजारों में आम आना भी शुरू हो गए हैं। हालांकि इस बार बाजार में जल्द ही आम की नई किस्म बिक्री के लिए मौजूद होगी। जी हां, दरअसल इसे भाजपा अध्यक्ष और केंद्रीय मंत्री अमित शाह के नाम पर दिया गया है।

जी हां, अपने सही पढ़ा। दरअसल ‘Mango Man’ के नाम से जाने जाने वाले हाजी कलीमुल्लाह ने अमित शाह के व्यक्तित्व से प्रभावित होकर एक आम की इस नई किस्म को ‘शाह’ नाम दिया है।

जानकारी के लिए बता दें कि यह आम स्वाद और वजन दोनों में बढ़िया है ऐसे दावे भी किए जा रहे हैं। बता दें कि इसके जल्द ही बाजार में आने की उम्मीद है। दरअसल कलीमुल्लाह के मुताबिक अमित शाह में सामाजिक ताना-बाना बुनने और लोगों को एक मंच पर लाने की काबिलियत है।

आम की एक किस्म को दे चुके हैं मोदी का नाम

Loading...

आपको बता दें कि टाइम्स नाऊ में छपी खबर के मुताबिक पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित कलीमुल्लाह ने साल 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र माेदी के नाम पर आम की एक शाही किस्म को नाम दिया था। जी हां, दरअसल उन्होंने तब प्रधानमंत्री को आम भेंट करने की इच्छा जाहिर करते हुए कहा था कि, उन्हें भरोसा है कि पीएम मोदी को आम पसंद आएंगे।

ईजाद की हैं कई नई तरह की किस्में

आपको बता दें कि लखनऊ के पास मलीहाबाद में कलीमुल्लाह के आम के बागान हैं। दरअसल वे आम की नई-नई किस्में ईजाद करने और सेलिब्रिटीज के नाम पर उनका नाम रखने के लिए जाने जाते हैं। बता दें कि ऐसी चर्चाएं हैं कि उनके बागान में एक ऐसा भी आम का पेड़ है जिसमें आम की 300अलग किस्मों के फल लगे हैं।

जी हां, दरअसल वे बताते हैं कि, आम की नई किस्म तैयार करने के लिए वे फूलों को क्रॉस करके उनके बीजों की बुवाई करते हैं। उनके मुताबिक यह प्रक्रिया काफी चुनौतीपूर्ण होती है और इसमें सक्सेस रेट बेहद कम होता है। हालांकि उनका यह भी कहना है कि जो किस्में सफलतापूर्वक तैयार हो जाती हैं, उनमें समय और एनर्जी लगाना सार्थक हो जाता है, ऐसा इसलिए क्योंकि वे एक नया सैंपल बन जाती हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.