Loading...

भारत ने अमेरिका को दिया करारा जवाब, इन 29 US उत्पादों पर लगाया इम्पोर्ट टैरिफ

0 30

अब भारत वो भारत नहीं रहा जिसको किसी से बेवजह दबना पड़ता था फिर भले ही वो अमेरिका ही क्यों न हो। जी हां, दरअसल अमेरिका के लगातार अड़ियल रुख के बाद भारत ने तगड़ा पलटवार किया है। आपको बता दें कि भारत ने 29 अमेरिकी उत्पादों पर आयात शुल्क लगाने का फैसला ले लिया है।

दरअसल भारत इस फैसले को बीते एक साल से टाल रहा था। बता दें कि सूत्रों ने शुक्रवार को कहा कि इस बार भारत बादाम, अखरोट और दालों सहित 29 अमेरिकी उत्पादों पर टैरिफ लगाएगा। उन्होंने कहा कि वित्त मंत्रालय इस संबंध में जल्द ही एक नोटिफिकेशन जारी करेगा।

भारत को मिलेगा सालाना 21.7 करोड़ डॉलर का अतिरिक्त रेवेन्यू

आपको बता दें कि भारत सरकार के इस फैसले से 29 आइटम्स का निर्यात करने वाले अमेरिकी निर्यातकों पर असर पड़ेगा। दरअसल भारत को इनके इंपोर्ट से सालाना 21.7 करोड़ डॉलर का अतिरिक्त रेवेन्यू मिलेगा। हालांकि यह भी सत्य है कि भारत पिछले एक साल से टैरिफ लगाने के फैसले को टालता आ रहा है।

Loading...

जी हां, दरअसल यह टैरिफ बीते साल मई में लगाया गया था। इस बार यह डेडलाइन 16 जून को खत्म हो रही है। मालूम हो कि अमेरिका द्वारा चुनिंदा स्टील और एल्युमीनियम उत्पादों पर भारी कस्टम ड्यूटी लगाने के फैसले के बाद जून में भारत में अमेरिका के कई उत्पादों पर ड्यूटी लगाने का ऐलान किया था।

भारत ने किया अमेरिका के अड़ियल रुख के बाद पलटवार

दरअसल भारत को उम्मीद थी कि अमेरिका के साथ बातचीत के क्रम में एक ट्रेड पैकेज पर सहमति बन सकती है। लेकिन इस बातचीत को हाल में तब झटका लगा था, जब अमेरिका ने अपने जनरलाइज्ड सिस्टम ऑफ प्रिफरेंस यानी कि जीएसपी प्रोग्राम के अंतर्गत भारत निर्यातकों को दिए जा रहे एक्सपोर्ट इंसेंटिव वापस ले लिए थे।

बता दें कि ये बेनिफिट्स 5 जून से वापस ले लिए गए। इससे भारत से अमेरिका को होने वाले 5.5 अरब डॉलर के इंपोर्ट पर असर पड़ेगा।

टैरिफ की नई दरें पहले ही नोटिफाई कर चुका है भारत

मालूम हो कि इसके तहत भारत ने कई उत्पादों पर भारी टैरिफ नोटिफाई किए थे। जी हां, दरअसल अखरोट पर इम्पोर्ट ड्यूटी 30 % से बढ़ाकर 120 % कर दी गई, वहीं छोले, चने और मसूर दाल पर टैरिफ 30 % से बढ़ाकर 70 % कर दिया गया। इसके अलावा दालों पर टैरिफ बढ़ाकर 40 % कर दिया गया।

48 अरब डॉलर का निर्यात करता है भारत

आपको बता दें कि भारत ने वित्त वर्ष 2017-18 में अमेरिका को 47.9 अरब डॉलर यानी कि करीब 48 अरब डॉलर का निर्यात किया था। जबकि आयात की बात करें तो वहां से 26.7 अरब डॉलर का आयात किया था। दरअसल इस लिहाज से ट्रेड बैलेंस भारत के पक्ष में है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.