Loading...

मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों का कैंटीन भत्ता किया दोगुना, 7 साल बाद लिया बढ़ोतरी का फैसला

0 26

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक अच्छी खबर आई है। जी हां, दरअसल करीब 7 साल बाद केंद्रीय कर्मचारियों के लिए केन्द्र सरकार ने कैंटीन भत्ता में बढ़ोतरी करने का फैसला लिया है। बता दें कि अब पहले से मिल रहे भत्ते में दोगुना की वृद्धि की गई है।

इतना ही नहीं, इसके साथ ही यह भी तय किया गया है कि जब भी महंगाई भत्ता की वृद्धि 50 % तक होगी तो कैंटीन भत्ता में भी 25 % की वृद्धि की जाएगी। मालूम हो कि यह वृद्धि 1 जनवरी 2017 से लागू मानी जाएगी। बता दें कि अब कर्मचारियों को 750-1050 रुपए कैंटीन भत्ता हर महीने मिला करेगी।

सरकार देगी पेंशन को सही से खर्च करने की सलाह

मालूम हो कि सरकारी कर्मचारियों के रिटायर होने पर उन्हें जो राशि मिलती है उसका कई बार लोग उचित रूप से उपयोग नहीं कर पाते हैं। यही कारण है कि अब सरकार पेंशन के पैसे को खर्च व निवेश संबंधित सलाह देगी। जी हां, दरअसल सरकार विशेषज्ञों के माध्यम से कर्मचारियों को बताएगी कि किस रकम को कहां खर्च किया जाएगा। बता दें कि इसके लिए कार्मिक विभाग विशेषज्ञों की नियुक्ति करेगा।

Loading...

ईएसआई वाले कर्मचारियों को मिली बड़ी राहत

आपको बता दें कि कर्मचारियों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने के मकसद से सरकार ने कर्मचारी राज्य बीमा अधिनियम के तहत शेयर की दर को 6.5 से घटाकर 4 % करने का फैसला किया है।

जी हां, दरअसल इससे नियोक्ताओं का शेयर 4.75 से घटकर 3.25, जबकि कर्मचारियों का 1.75 से घटकर मात्र 0.75 % रह जाएगा। जानकारी के लिए बता दें कि ये घटी दरें आगामी 1 जुलाई से लागू होंगी।

बता दें कि इससे 3.6 करोड़ कर्मचारियों तथा 12.85 लाख नियोक्ताओं को फायदा पहुंचेगा। साथ ही इस कदम से कंपनियों को सालाना 5,000 करोड़ रुपए की राहत मिलने की संभावना है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.