Loading...

अगर खो गया है आपका आधार कार्ड तो घर बैठे ही बनवाएं डुप्लीकेट आधार, जानिए तरीका

0 24

आधार कार्ड की आज के समय में क्या महत्ता है ये तो हम सब जानते हैं। जी हां, दरअसल आज के समय में आधार कार्ड हर किसी के पास है और ये भारत में बहुत अहम हो गया है। इसलिये इससे जुड़ी सभी जानकारियों से अवगत रहना भी काफी जरूरी है। ज्‍यादातर सरकारी और गैर-सरकारी सुविधाओं के लिए आधार कार्ड होना जरूरी है। इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने के लिए भी आधार कार्ड होना जरूरी है।

लेकिन, तब क्या हो अगर आपका आधार कार्ड खो जाए. हालांकि ऐसे में आपको घबराने की जरूरत नहीं है. ऐसा इसलिए क्योंकि अब आसानी से घर बैठे आप डुप्लीकेट आधार कार्ड बनवा सकते हैं.

जी हां, आपको बता दें कि इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स को फोलो करना होगा. फिर चंद मिनटों में आपको डुप्लीकेट आधार कार्ड मिल जाएगा. हालांकि यह जरूर जान लें कि डुप्लीकेट आधार के लिए जरूरी है कि आप अपनी एनरोलमेंट स्लिप संभाल कर रखें. चलिए जानते हैं कि आपको क्या करना होगा…

क्या है एनरोलमेंट

Loading...

मालूम हो कि लोगो का आधार कार्ड बनाने के पहले एनरोलमेंट प्रक्रिया अपनाई जाती है. दरअसल आपको बता दें कि सेंटर पर आधार कार्ड बनाने के लिए दर्ज होने वाली जानकारी के बाद जो पर्ची दी जाती है उसे एनरोलमेंट पर्ची कहा जाता है. बता दें कि इस नंबर पर आप अपना आधार कार्ड स्टेटस जान सकते हैं. मालूम हो कि यह सुविधा भी वेबसाइट पर है.

यहां से करें शुरुआत

सर्वप्रथम यूआईडीएआई की वेबसाइट www.uidai.gov.in के मुख्य पेज पर जाएं. यहां आधार कार्ड के मोनो के नीचे सिलेक्ट का ऑप्शन आएगा. बता दें कि इस पर क्लिक करते ही कई ऑप्शन खुलेंगे. इनमें से रेसीडेंट पोर्टल पर क्लिक करें. क्लिक करते ही ईआईडी/यूआईडी का ऑप्शन आएगा.

अपना ऑप्शन सिलेक्ट करें

आपको बता दें कि रेसीडेंट पर क्लिक करने के बाद अगला पेज आएगा. इसमें एक गोल घेरे में आधार कार्ड लिए एक महिला नजर आएगी. दरअसल इसके नीच ईआईडी/यूआईडी का ऑप्शन आएगा. आपके एनरोलमेंट नंबर की स्लिप गुमी है तो ईआईडी पर और यदि आधार कार्ड गुम है तो यूआईडी पर क्लिक करे. इसके बाद एक फॉर्म आएगा.

जरूरी जानकारी भरें

मालूम हो कि यूआईडी/ईआईडी पर क्लिक करने के बाद एक फॉर्म आएगा, जिसमें नाम, एनरोलमेंट कराते वक्त दिया मोबाइल नंबर या मेल आईडी भरना होगा. स्क्रीन पर चार अंकों का स्कियोरिटी कोड दिखेगा, उसे एंटर करें.

बता दें कि ऐसा करने के बाद स्क्रीन पर दिख रहे GET OTP पर क्लिक करें. जाहिर है कि अब कुछ ही देर में आपके मोबाइल पर वन टाइम पासवर्ड आएगा. इसके एंटर करते ही मोबाइल नंबर पर ईआईडी या यूआईडी नंबर आ जाएगा. बता दें कि आधार कार्ड के लिए आपको मिले यूआईडी नंबर के जरिए यूआईडीएआई पोर्टल पर जाकर ई-आधार डाउनलोड कर सकते हैं.

इस तरह चेक करें आधार कार्ड का स्टेट्स

आपको बता दें कि अगर आपको अपने आधार कार्ड का स्टेटस पता करना है तो उसके लिए https://eaadhaar.uidai.gov.in/ या https://portal.uidai.gov.in/uidwebportal/enrolmentStatusShow.do लिंक पर जाना होगा. यहां से अपने आधार कार्ड का स्टेटस जान सकते हैं.

मालूम हो कि ये फाइल पीडीएफ प्रारूप में होगी और इसे सुरक्षित बनाने के लिए यूआईडीएआई की ओर से इसे पासवर्ड प्रोटेक्टेड किया जाएगा. हालांकि इस बात से न घबराएं कि आपको पासवर्ड याद रखना होगा दरअसल इसे सरल रखने के लिए आपका पासवर्ड आपके शहर का पिनकोड ही होगा।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.