Loading...

वर्ल्ड कप 2019: सौरव गांगुली ने बताया कि कैसे बारिश होने के बावजूद भी शुरू हो सकते हैं मैच

0 16

विश्व कप 2019 में अब तक चार मैच बारिश की वजह से रद्द हो चुके हैं। इस वजह से आईसीसी की आलोचना की जा रही है। भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने इंग्लैंड में हो रही बारिश का हल निकाल लिया है। उन्होंने बताया कि किस तरह बारिश होने के बावजूद भी मैच शुरू हो सकता है।

भारत और न्यूजीलैंड के बीच गुरुवार के दिन नॉटिंघम में मैच होना था। लेकिन बारिश की वजह से टॉस भी नहीं हो सका। आने वाले हफ्ते में भी बारिश होने की आशंका है। लेकिन आईसीसी ने ग्रुप मैचों के लिए कोई भी रिजर्व डे नहीं रखा है। इसी वजह से आईसीसी की आलोचना हो रही है।

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने बताया कि जब बारिश हो तो कवर्स बदल जाने चाहिए। कोलकाता के ईडन गार्डन पर प्रयोग होने वाले कवर्स का हवाला देते हुए सौरव गांगुली ने यह बात कही है।

उन्होंने बताया कि जो कवर्स ईडन गार्डन पर इस्तेमाल होते हैं। वह इंग्लैंड से मंगाए जाते हैं। इंग्लैंड में यदि इन कवर्स का इस्तेमाल किया जाए तो आधी कीमत पर मिल जाएंगे और टैक्स नहीं देना होगा। सौरव गांगुली के मुताबिक भारत में होने वाले सभी मैचों में इन कवर्स का इस्तेमाल किया जाता है। जब भी बारिश होती है तो 10 मिनट बाद ही मैच शुरू हो जाता है।

Loading...

गांगुली ने इन कवर्स की खासियत बताते हुए कहा कि यह बहुत ही हल्के होते हैं। इनको एक जगह से दूसरी जगह ले जाने में आसानी होती है। इनको एक जगह से दूसरी जगह तक ले जाने के लिए अधिक मैनपावर की आवश्यकता नहीं होती। इनकी वजह से 10 गुना अधिक समय बच जाता है। यह बहुत ही हल्के होते हैं जिस वजह से सूरज की रोशनी कवर्स के आर पार चली जाती है और मैदान सुख जल्दी सूख जाते हैं।

बंगाल क्रिकेट संघ का अध्यक्ष बनने के बाद ही सौरव गांगुली ने बारिश आने पर पूरे मैदान को हल्के कवर्स से ढकने की शुरुआत की थी जिसका काफी फायदा हुआ। इससे पहले सिर्फ पिच और 30 गज के सर्कल का ही एरिया कवर्स से ढका जाता था।

सौरव गांगुली का कहना है कि यह कवर्स लॉर्ड्स स्टेडियम में भी प्रयोग में लाए जाते हैं। इनका उपयोग करने से घास का रंग भूरा नहीं होता है। इंग्लैंड में लगातार बारिश हो रही है । ऐसे में यह कवर्स काफी उपयोगी साबित हो सकते हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.