Loading...

UIDAI ने किया साफ, एक हफ्ते के अंदर कॉमन सर्विस सेंटर पर फिर से बनेंगे आधार कार्ड

0 26

आपने सुना ही होगा कि कॉमन सर्विस सेंटर्स यानी कि CSC पर आधार कार्ड से जुड़ी सभी सेवाएं मिलेंगी। दरअसल आपको बता दें कि अब ये सेवाएं बहुत जल्द ही मिलनी शुरू हो जाएंगी। दरअसल युनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी कि UIDAI ने इन केंद्रों को फिर से आधार से जुड़ी सेवाएं प्रदान करने की अनुमति दे दी है।

आपको बता दें कि इसका सबसे ज्यादा फायदा ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को मिलेगा। दरअसल अब उन्हें आधार कार्ड बनवाने या उससे जुड़े किसी अन्य काम के लिए कहीं और नहीं भटकना पड़ेगा।

एक हफ्ते में शुरू होंगी सेवाएं

प्राप्त जानकारी के मुताबिक कॉमन सर्विस सेंटरों ने आधार से जुड़ी सेवाएं देना बंद कर दिया था, जब UIDAI ने 12 अंकों के आधार नंबर की डाटा सिक्योरिटी पर सवाल उठने के बाद इन सेंटरों को आधार से जुड़े काम करने से रोक दिया था।

Loading...

दरअसल कॉमन सर्विस सेंटर ई-गवर्नेंस सर्विसेज सीईओ दिनेश त्यागी ने बताया कि, यूआईडीएआई ने कॉमन सर्विस सेंटर्स को आधार कार्ड की छपाई की अनुमति दे दी है। उन्होंने बताया कि इसके लिए ग्राहकों से UIDAI द्वारा तय किया गया शुल्क वसूला जाएगा। उन्होंने यह भी साफ किया कि यह सेवाएं एक हफ्ते के अंदर शुरू हो जाएंगी।

देशभर में 3.9 लाख लोग चला रहे हैं CSC

आपको बता दें कि एक रिपाेर्ट के मुताबिक 3.9 लाख विलेज लेवल एंटरप्रेन्योर्स देशभर में कॉमन सर्विस सेंटर चला रहे हैं। जी हां, दरअसल ये एंटरप्रेन्योर लोगों को ट्रेन टिकट बुक करने, पासपोर्ट के लिए आवेदन देने, जन्म प्रमाणपत्र बनाने, आयुष्मान भारत स्कीम में रजिस्टर करने जैसी सरकारी सेवाएं मुहैया कराते हैं। बता दें कि अब कॉमन सर्विस सेंटरों पर आधार कार्ड में अपडेट भी कराया जा सकेगा, जैसे- फोटो या एड्रेस बदलना।

बैंक व पोस्ट ऑफिस में भी मिलेंगी सेवाएं

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि CSC के अलावा लोग आधार से जुड़ी सेवाओं का लाभ बैंक की शाखाओं, पोस्ट ऑफिस और सरकारी प्रांगण में UIDAI के मान्यता प्राप्त सेंटर्स में उठा सकते हैं। दरअसल पहले CSC में आधार के लिए आवेदन करने की अनुमति थी, लेकिन इसे पिछले साल सितंबर में रोक दिया गया। आपको याद दिला दें कि तब विलेज लेवल एंटरप्रेन्योर्स ने धमकी दी थी कि अगर उन्हें आधार से जुड़ा काम नहीं करने दिया जाएगा तो वे सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करेंगे।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.