Loading...

किसानों को 3000 रुपए की पेंशन पाने के लिए हर महीने देने पड़ेंगे 100 रुपए

0 23

आपको याद हो कि मोदी सरकार ने दूसरे कार्यकाल की अपनी पहली कैबिनेट बैठक में 60 साल की उम्र पर कर चुके किसानों के लिए 3000 रुपए प्रतिमाह की पेंशन देने की घोषणा की थी। अब मोदी सरकार इसको लेकर गंभीर हो गई है। जी हां, दरअसल केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने गुरुवार को किसान पेंशन स्कीम को लेकर सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के कृषि मंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए चर्चा की।

किसानों को हर महीने देने होंगे 100 रुपए

मालूम हो कि एक आधिकारिक बयान के अनुसार, इस चर्चा में केंद्रीय मंत्री ने राज्यों के कृषि मंत्रियों को पेंशन स्कीम के बारे में जानकारी दी। इस बयान के अनुसार, इस स्कीम का लाभ लेने वाले किसानों को औसतन 100 रुपए प्रतिमाह का योगदान करना होगा। इस स्कीम में इतना ही योगदान सरकार की ओर से किया जाएगा।

बता दें कि बयान में यह भी कहा गया कि योजना से जुड़ते समय यदि किसी लाभार्थी की उम्र 29 साल है तो उसे 100 रुपए प्रति माह का योगदान देना होगा। इसी प्रकार यदि लाभार्थी की उम्र 29 साल से ज्यादा है तो उसे ज्यादा योगदान देना होगा। यानी कि जैसी उम्र वैसा योगदान।

Loading...

पीएम किसान सम्मान निधि से योगदान के चुन सकते हैं विकल्प

आपको बता दें कि इस आधिकारिक बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री किसान पेंशन के लाभार्थी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से मिलने वाले लाभ में से सीधे योगदान का विकल्प भी चुन सकते हैं। दरअसल इस स्कीम के लिए पेंशन फंड का प्रबंधन भारतीय जीवन बीमा निगम की ओर से किया जाएगा और पेंशन का वितरण भी एलआईसी ही करेगी। बता दें कि 60 साल की उम्र पार करने के बाद लाभार्थी किसान को 3000 रुपए मासिक पेंशन दी जाएगी।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.