Loading...

मोदी सरकार 5 करोड़ लोगों को देगी 3000 रुपए पेंशन, जानिए लिस्ट में आपका नाम है या नहीं

0 35

मोदी सरकार किसानों पर खास ध्यान दे रही है ऐसे में अगर आप या आपके कोई जानकार किसान हैं तो बता दें कि आपके लिए मोदी सरकार की यह योजना बड़े काम की है. जी हां, दरअसल इस योजना का नाम ‘प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना’ यानी कि PMKP है.

मालूम हो कि इसका लाभ पाने के लिए हर किसान को हर महीने औसत 100 रुपये प्रीमियम भरना होगा. बता दें कि ऐसा करने पर एक किसान को 60 साल के बाद 3000 रुपए मंथली पेंशन मिलेगी.

दरअसल इस योजना की खास बात यह है कि सरकार भी इसमें किसान के अंशदान के बराबर योगदान करेगी. आपको बता दें कि इस कोष का प्रबंधन भारतीय जीवन बीमा निगम यानी कि LIC के पास है.

5 करोड़ लोग होंगे लाभार्थी

Loading...

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना को मोदी सरकार ने हाल में मंजूरी दी है. दरअसल इस योजना का उद्देश्‍य पहले 3 साल में 5 करोड़ लाभार्थियों को पेंशन योजना के दायरे में लाना है. हालांकि इससे सरकारी खजाने पर 10,774.5 करोड़ सालाना बोझ पड़ेगा.

किसानों से पंजीकरण का आग्रह

आपको बता दें कि केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने राज्यों से 18 से 40 वर्ष की आयु के बीच के किसानों का पंजीकरण करने का आग्रह किया था. इसके अलावा योजना के बारे में जागरूकता के लिए कदम उठाने को भी कहा है.

कौन ले सकता है इसका लाभ

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री-किसान पेंशन योजना के तहत लाभार्थी की योजना से जुड़ने के समय औसत उम्र 29 साल है तो उसे 100 रुपये महीने का योगदान देना होगा. दरअसल इसका मतलब है कि अगर लाभार्थी की उम्र 29 से कम है तो उसे योगदान कम देना होगा, वहीं 29 से अधिक उम्र होने पर उन्हें कुछ ज्यादा योगदान देना होगा. मालूम हो कि केंद्र सरकार भी इसमें इतना ही योगदान देगी.

आपको बता दें कि किसान प्रधानमंत्री-किसान योजना के तहत प्राप्त लाभ में से सीधे योगदान देने का विकल्प चुन सकते हैं. इसके अलावा इस योजना में किसी भी शिकायत के समाधान के लिये आनलाइन निपटान प्रणाली होगी.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.