Loading...

पिंक टोकन से दिल्ली-एनसीआर की महिलाएं मुफ्त में कर पाएंगी मेट्रो में सफर, 2-3 महीने में शुरू होगी सेवा

0 23

राजधानी और एनसीआर की महिलाएं मेट्रो और डीटीसी में मुफ्त में सफर करेंगी इस संबंध में प्लान दिल्ली सरकार को भेज दिया गया है। जी हां, दरअसल मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस बात की जानकारी दी।

आपको बता दें कि केजरीवाल के मुताबिक, मेट्रो ने इस योजना को लागू करने के लिए अपने प्रस्ताव में दो प्लान दिए हैं। पहले प्रस्ताव में सॉफ्टवेयर बदला जाएगा, जिससे महिलाएं मेट्रो कार्ड और टोकन से फ्री में सफर कर सकेंगी।

दरअसल इसे लागू करने के लिए मेट्रो ने एक साल से ज्यादा का समय मांगा है। दूसरे प्रस्ताव में महिलाओं को पिंक टोकन जारी करने की बात कही गई है।

महिलाओं के लिए मेट्रो स्टेशनों पर अलग से एक वेंडिंग मशीन लगाई जाएगी

Loading...

मालूम हो कि मेट्रो ने एक सवाल के जवाब में कहा कि यह योजना अगले साल फरवरी में प्रस्तावित दिल्ली असेंबली के चुनावों से पहले लागू होते हुए नजर नहीं आ रही है। दरअसल मेट्रो ने इसमें कम से कम 8 महीने का समय लगने की बात कही है।

हालांकि केजरीवाल का कहना है कि टोकन स्कीम को दो-तीन महीनों में ही लागू कर दिया जाएगा। पिंक टोकन पर मेट्रो ने कहा कि इसके लिए मेट्रो स्टेशनों पर अलग से एक वेंडिंग मशीन लगाई जाएगी। इस वेंडिंग मशीन से बिना पैसे दिए टोकन मिल जाएंगे। इसके अलावा महिलाओं के लिए अलग से एंट्री गेट होगा और एग्जिट किसी भी गेट से की जा सकती है।

डीएमआरसी ने दिया है सालाना 1566.64 करोड़ रु का एस्टीमेट

आपको बता दें कि मेट्रो का यह कहना है कि 170 स्टेशनों पर टिकट काउंटर बंद कर दिए गए हैं और इन काउंटर को फिर से शुरू करना होगा और पिंक टोकन छपवाकर यह योजना जल्द लागू की जा सकती है। दरअसल मुख्यमंत्री ने बताया कि डीएमआरसी ने सालाना 1566.64 करोड़ रुपए का एस्टीमेट दिया है और सरकार को इसपर कोई एतराज नहीं है। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि जितनी भी महिलाएं मेट्रो में सफर करेंगी उनके बिल का भुगतान दिल्ली सरकार करेगी।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.