Loading...

इन लोगों को रोजाना नहीं करना चाहिए अंडे का सेवन, जा सकती है जान

0 32

अंडे में प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है जिस वजह से अंडे का सेवन करना फायदेमंद साबित होता है। एक अंडे में लगभग 13 ग्राम प्रोटीन होती है। लेकिन अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन जनरल ने अंडे के बारे में एक नया शोध किया जिसके मुताबिक हर रोज 2 से ज्यादा अंडे खाने से दिल से संबंधित बीमारियां हो सकती हैं।

अमेरिकी मैसाचुसेट्स लोवेल यूनिवर्सिटी की प्रोफेसर कैथरीन टकर ने कहा कि 30000 वयस्कों की खानपान, स्वास्थ्य और जीवन शैली की आदत का शोधकर्ताओं ने 31 वर्षों तक अध्ययन किया। शोध से यह पता चला है कि ज्यादा मात्रा में अंडे का सेवन करने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है और इस वजह से कई बीमारियां हो जाती हैं।

अमेरिकी कृषि विभाग के मुताबिक बड़े अंडे में 200 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल होता है। यदि कोई व्यक्ति 300 मिलीग्राम से ज्यादा केलोस्ट्रोल 1 दिन में लेता है तो उसको दिल से संबंधित बीमारियां होने का खतरा रहता है। इस से 18 फिसदी तक मृत्यु होने का खतरा भी बढ़ जाता है।

Loading...

कैथरिन का कहना है कि एक हफ्तें में आप कई अंडे का सेवन कर सकते हैं। लेकिन एक दिन में नहीं। एक अंडे में 75 कैलोरी पाई जाती हैं। यदि हर रोज नाश्ते में आप तीनों अंडो को फ्राई करके खोएंगे तो आपको 225 कैलोरी मिल जाएंगी जिससे आपका मोटापा बढ़ सकता है।

अंडे का सेवन हाई ब्लड प्रेशर, दिल संबंधित बीमारियां और डायबिटीज के मरीजों को नहीं करना चाहिए। इन लोगों को अंडे के सेवन से परहेज करना चाहिए। ऐसा करने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है। जो लोग ज्यादा मात्रा में अंडे का सेवन करते हैं उनको लकवा, नपुंसकता, पैरों में दर्द की भी समस्याएं हो सकती हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.