Loading...

पाकिस्तान की आर्थिक हालत हुई खराब, इमरान खान ने कहा- नहीं है अब देश चलाने के लिए बिल्कुल पैसा

0 29

पाकिस्तान की हालत कैसी है ये तो अब किसी से छुपी नहीं है। दरअसल पाकिस्तान की हालत दिन प्रतिदिन बद से बदतर होती जा रही है। इसी बीच पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने देश के नाम संबोधन में खुलासा किया है कि पिछले 10 साल में पाकिस्तान का कर्ज़ 6000 अरब पाकिस्तानी रुपए से बढ़कर 30 हज़ार अरब पाकिस्तानी रुपए तक पहुंच गया है. इससे देश के पास अमेरिकी डॉलर की कमी हो गई.

इमरान खान ने कहा कि, हमारे पास इतने डॉलर नहीं बचे कि हम अपने कर्ज़ों की किस्त चुका सकें. हम डर में रहे हैं कि कहीं पाकिस्तान डिफॉल्टर ना हो जाए. अगर ऐसा होता हैं तो देश के बुरे हालात हो जाते. मतलब साफ है कि बोरियों में रुपए भरकर ले जाते तो कुछ रोटियां मिलतीं.

इमरान ने आगे कहा कि, हमारा हाल भी वेनेज़ुएला वाला हो जाता. जब से सरकार में आया हूं तब से इसी दबाव में रहा. शुक्र है कि हमारे दोस्त मुल्क यूएई, सऊदी अरब और चीन से से मदद मिली.

यहां जानकारी के लिए बता दें कि पाकिस्तान में मंगलवार को बजट 2019 पेश किया गया. जी हां, दरअसल मंगलवार को पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में वित्त मंत्री हामद अज़हर ने इमरान ख़ान सरकार का पहला पूर्ण बजट पेश किया. मालूम हो कि इस पूरे बजट में इनकम और सेल्स टैक्स बढ़ाने पर ज़ोर है. दरअसल पाकिस्तान में आगामी 1 जुलाई से शुरू हो रहे नए वित्तीय वर्ष में इनकम टैक्स भरने वालों पर बड़ा असर होने की पूरी संभावना है.

Loading...

दरअसल पाकिस्तान के अखबार डॉन में छपी खबर की मानें तो इस बार के बजट में अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष यानी आईएमएफ का असर दिखाई दिया है. बता दें कि पाकिस्तान ने IMF से 6 अरब डॉलर का कर्ज़ लिया है और इस कर्ज़ के बदले पाकिस्तान को आईएमएफ की कई शर्तें माननी पड़ी हैं जिनके लागू होने पर महंगाई और टैक्स का बढ़ना तय है.

इनकम टैक्स की दर में 10% का इजाफा

आपको बता दें कि पाकिस्तानी सरकार ने इनकम टैक्स की अधिकतम दर 25 % से बढ़ाकर 35 % कर दी है. इसके साथ ही मासिक आय के ब्रैकेट को भी पहले से कम कर दिया गया है. दरअसल जानकारों के अनुसार इमरान ख़ान सरकार का लक्ष्य है कि नए वित्तीय वर्ष में केवल आय कर से 258 अरब रुपए जुटाया जा सके. यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पाकिस्तान का नया वित्त वर्ष 1 जुलाई 2019 से शुरू होगा.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.