Loading...

शुरू करें सोलर लैंप की फैक्ट्री, सालाना होगी 20 लाख रुपए तक की कमाई, मोदी सरकार करेगी मदद

0 23

जब से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सत्‍ता संभाली है तब से लेकर अब तक जिन योजनाओं पर उन्होंने सबसे ज्यादा ध्यान दिया है उनमें से एक है सोलर पावर की योजना।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चाहते हैं कि‍ देश में सोलर एनर्जी का इस्‍तेमाल बढ़े और इसका असर भी दिखने लगा है और देश में सोलर प्रोडक्‍ट्स की मार्केट तेजी से बढ़ती जा रही है।

यही कारण है कि लोग सोलर पैनल लगाने के साथ-साथ सोलर लैम्‍प, सोलर गीजर, सोलर हीटर जैसे प्रोडक्‍ट्स भी अब इस्तेमाल करने लगे हैं। इसी वजह से मोदी सरकार भी सोलर प्रोडक्‍ट्स का बिजनेस करने वाले लोगों का प्रोत्साहन कर रही है।

ऐसे में, यदि आप कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आप सोलर लैम्‍प बनाने की कंपनी शुरू कर सकते हैं।

Loading...

चलिए जानते हैं कि सोलर लैम्‍प बनाने का प्‍लांट कैसे और कितने इन्‍वेस्‍टमेंट में लग सकता है। साथ ही इस बिजनेस से आपको कितना प्रॉफिट हो सकता है।

निवेश करना होगा कितना

MSMI यानि माइक्रो, स्‍मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज डेवलपमेंट इंस्टिट्यूट की प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट के अनुसार, आपको फिक्‍सड कैपिटल के तौर पर मशीनरी एवं इक्विपमेंट पर 3.50 लाख रुपए में खर्च करने होंगे।

इसमें आपको ड्रिल मशीन, ग्राइंडर, हाई वोल्‍टेज ब्रेक डाउन टेस्‍टर, ऑटो ट्रांसफार्मर, इंसुलेशन टेस्‍टर, टेस्टिंग सेटअप, डिजिटल मल्‍टीमीटर, वोल्टेज स्‍टबलाइजर, कंप्‍यूटर, प्रिंटर आदि शामिल है।

वहीं इनके इंस्‍टॉलेशन पर लगभग 1 लाख 5 हजार रुपए खर्च होंगे। यानी कि 5 लाख 30 हजार रुपए का इन्‍वेस्‍टमेंट फिक्‍सड कैपिटल पर करना होगा। साथ ही वर्किंग कैपिटल के तौर पर 1 लाख 50 हजार रुपए की जरूरत पड़ेगी।

कितना खर्च आएगा रॉ-मैटिरियल पर

बता दें कि पहले 1000 सोलर लैम्‍प बनाने के लिए आपको लगभग 17 लाख रुपए के रॉ-मैटिरियल की जरूरत पड़ेगी। इसमें सोलर पीवी मॉड्यूल, बैटरी, एलईडी, स्विच, इनपुट कनेक्‍टर, मॉडर्न प्‍लास्टिक कैबिनेट, फ्यूज, केबल, पीसीबी, सेमी कंडक्‍टर्स, रेसिसटर्स, कैपसिटर्स, ट्रांसिसटर्स, इलेक्‍ट्रो मैकेनिकल कंपोनेंट आदि शामिल है।

यहां ये बता दें कि प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट के अनुसार एक सोलर लैम्प पर लगभग 1700 रुपए का रॉ-मैटिरियल इस्तेमाल होगा।

सरकार देगी आपको सपोर्ट

बता दें कि यह फैक्‍ट्री लगाने के लिए आप केंद्र सरकार का सपोर्ट भी ले सकते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2 करोड़ रुपए तक के लोन बिना किसी सिक्‍योरिटी के दिलवाया जाता है। आप इसके लिए जिला उद्योग केंद्र से संपर्क कर सकते हैं।

मालूम हो कि आप बैंकों द्वारा एमएसएमई कैटेगिरी को दिए जाने वाले लोन के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं। बता दें कि इस स्‍कीम के अंतर्गत आपको 80 % तक का लोन भी मिल सकता है।

कमाई होगी कितनी

मालूम हो कि उपर्युक्त प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट के मुताबिक अगर आप साल भर में 12000 सोलर लैम्‍प बनाते हैं तो आपका सारा खर्च मिलाकर 2 करोड़ 43 लाख 66 हजार रुपए खर्च होंगे।

जबकि यदि आप एक लैंप 2200 रुपए के रेट से बेचते हैं तो आपका सालाना टर्नओवर 2 करोड़ 64 लाख रुपए होगा और आपकी कुल बचत 20 लाख 33 हजार रुपए होगी।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.