Loading...

शुरू करें आइसक्रीम कोन बनाने की यूनिट, सालाना होगी 11 लाख तक की कमाई, मोदी सरकार करेगी मदद

0 25

गर्मियों के सीजन है और ऐसे में गर्मी कम करने का सबसे सस्ता और बढ़िया उपाय है आइसक्रीम। यही कारण है कि आइसक्रीम कोन की मार्केट में बहुत डिमांड है। दरअसल इसकी वजह यह है कि ज्‍यादातर लोग कोन में आइसक्रीम खाना बहुत पसंद करते हैं। ऐसा मेट्रो सिटीज ही नहीं, बल्कि रूरल एरिया में भी होता है। यही वजह है कि इस कोन बनाने का बिजनेस भी काफी फायदेमंद है।

मालूम हो कि यूनियन मिनिस्‍ट्री ऑफ एमएसएमई के डेवलपमेंट इंस्टिट्यूट यानी कि एमएसएमईडीआई द्वारा इस बिजनेस में संभावनाओं को लेकर एक स्‍टडी की गई और इस स्टडी में पाया गया कि इस बिजनेस में काफी संभावना है।

मालूम हो कि इसी स्‍टडी के दौरान एमएसएमईडीआई ने आइसक्रीम कोन बनाने वाली यूनिट की प्रोजेक्‍ट प्रोफाइल रिपोर्ट तैयार की। चलिए जानते हैं कि अगर आप आइसक्रीम कोन बनाने की यूनिट लगाना चाहते हैं तो आपको क्‍या करना होगा, कितना खर्चा आएगा और आपको कितना प्रॉफिट इसमें होगा..

Loading...

इतना करना पड़ेगा इन्‍वेस्‍टमेंट

बता दें कि अगर आप बड़े स्‍तर पर आइसक्रीम कोन बनाने की यूनिट लगाना चाहते हैं तो भी आपको ज्‍यादा इन्‍वेस्‍टमेंट की जरूरत नहीं पड़ेगी। जी हां, दरअसल आपको लगभग 200 वर्ग मीटर का ऐसा स्‍पेस ढूंढ़ना होगा, जो लगभग 100 वर्ग मीटर कवर्ड हो। आप चाहे तो इसे किराये पर भी ले सकते हैं।

मालूम हो कि इसके बाद आपको ऑटोमेटिक आइसक्रीम कोन मैन्‍युफैक्‍चरिंग मशीन, जिसमें सिफ्टर, डॉफ निडर, कोन मैकिंग मशीन आटोमेटिक, वैइंग स्‍केल, जिसकी कीमत लगभग 6.50 लाख रुपए है लेनी होगी। यही नहीं इसके अलावा लैब इक्विपमेंट, फर्नीचर आदि पर लगभग 1 लाख रुपए खर्च करने होंगे।

वर्किंग कैपिटल लगेगी इतनी

इस रिपोर्ट की मानें तो आपको प्रोडक्‍शन शुरू करने के लिए लगभग 2 लाख 57 हजार रुपए का रॉ-मटेरियल की जरूरत होगी, जिसमें गेहूं का आटा, मक्‍के यानी कि कॉर्न का आटा, चीनी, साल्‍ट, फैट, बैकिंग पाउडर, कलर्स एंड फ्लेवर आदि शामिल हैं। बता दें कि यूनिट को चलाने और सेल्‍स के लिए 5 लोगों की जरूरत पड़ेगी, जिन्‍हें 60 से 70 हजार रुपए तक देने पड़ सकते हैं।

यही नहीं, इसके अलावा किराया, स्‍टेशनरी, पैकिंग, ट्रासंपोर्टेशन आदि पर 50 हजार रुपए आदि का खर्च होगा। यानी कि एक महीने का वर्किंग कैपेटिल एक माह का 3 लाख 70 हजार और 2 माह का वर्किंग कैपिटल 7.40 लाख रुपए तक आएगा।

इतनी होगी इनकम

मालूम हो कि एमएसएमई डीआई की स्‍टडी रिपोर्ट के अनुसार लगभग 15 लाख रुपए के इन्‍वेस्‍टमेंट से शुरू होने वाले आइसक्रीम कोन यूनिट में 8 घंटे में लगभग 48 हजार कोन तैयार की जा सकती हैं। इस हिसाब से यदि साल में 300 दिन काम होता है तो लगभग 1 करोड़ 44 लाख पैकेट्स तैयार किए जा सकते हैं। जिनकी वेल्‍यू 40 रुपए प्रति पैकेट के हिसाब से लगभग 57 लाख 60 हजार रुपए की होगी।

वहीं आपका साल भर का खर्च लगभग 46 लाख रुपए आएगा। बता दें कि इस तरह आपको साल भर में 11 लाख 40 हजार रुपए की इनकम होगी। मालूम हो कि इस खर्च में 14 % ब्‍याज भी शामिल है अगर आप किसी बैंक से लोन लेते हैं तो।

12 लाख तक का मिल जाएगा लोन

बता दें अगर आप भी यह यूनिट लगाना चाहते हैं और आप के पास पूरा पैसा नहीं हैं तो चिंता न करें क्योंकि आप किसी भी बैंक से लोन ले सकते हैं। दरअसल बैंक आपको 80 % तक लोन दे सकता है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.