ये हैं दुनिया के वो टॉप 10 देश जिन्हें भारत बेचता है सबसे ज्यादा सामान

0 30

अपने देश के बारे में हमें ऐसा ही लगता है कि हम बहुत सारा माल दूसरे देशों से खरीदते हैं लेकिन आपको बता दें हमारे देश का निर्यात भी काफी मात्रा में है और कई देश हमसे अच्छा खासा व्यापार करते हैं।

Loading...

Loading...

आज हम आपको भारत के टॉप 10 ट्रेडिंग पार्टनर देशों के बारे में बताने जा रहे हैं। आपको बता दें कि दुनिया में अमेरिका भारत का सबसे बड़ा ट्रेडिंग पार्टनर है। इसके अलावा टॉप 10 ट्रेडिंग पार्टनर्स की लिस्ट में चीन, बांग्लादेश और नेपाल जैसे मुल्क भी शामिल हैं। चलिए जानते हैं कि इन मुल्कों से भारत सालाना कितना व्यापार करता है..

1. अमेरिका

अमेरिका भारत का सबसे बड़ा ट्रेडिंग पार्टनर है। अमेरिका भारत से सबसे ज्यादा 51.6 अरब डॉलर का व्यापार करता है। आंकड़ो की बात की जाए तो कुल हिस्सेदारी 16% है।

2. संयुक्त अरब अमीरात

संयुक्त अरब अमीरात भारत का दूसरा सबसे बड़ा ट्रेडिंग पार्टनर है। संयुक्त अरब अमीरात भारत से 29 अरब डॉलर का व्यापार करता है। हिस्सेदारी की बात की जाए तो इसकी हिस्सेदारी 9% है।

3. चीन

वैसे तो चीन को सबसे बड़ा निर्यातक माना जाता है लेकिन ऐसा नहीं है कि वो कुछ भी आयात नहीं करता। जी हां, दरअसल चीन भारत का तीसरा सबसे बड़ा ट्रेडिंग पार्टनर है। बता दें कि चीन भारत से 16.4 अरब डॉलर का व्यापार करता है। चीन की हिस्सेदारी 5.1% है।

4. हांगकांग

हांगकांग चौथा देश है जो भारत से सबसे ज्यादा माल खरीदता है। हांगकांग भारत से 13.2 अरब डॉलर का व्यापार करता है और इसकी हिस्सेदारी 4.1% है।

5. सिंगापुर

सिंगापुर भारत से 10.4 अरब डॉलर का व्यापार करता है और ये इस सूची में 5वें स्थान पर है। हिस्सेदारी प्रतिशत की बात की जाए तो ये 3.2% की है।

6. यूनाइटेड किंगडम

यूरोपीय देशों की बात करें तो यूनाइटेड किंगडम इस सूची में छठवें स्थान पर है। जी हां, दरअसल यूके भारत से 9.8 अरब डॉलर का व्यापार करता है और इसकी हिस्सेदारी 3% की है।

7. जर्मनी

एक और यूरोपीय देश जर्मनी भारत का 7वां सबसे बड़ा ट्रेडिंग पार्टनर है। जी हां, दरअसल जर्मनी भारत से 9 अरब डॉलर का व्यापार करता है और हिस्सेदारी प्रतिशत की बात की जाए तो वो 2.8% है।

8. बांग्लादेश

इस सूची में 8वें स्थान पर भारत का ही पड़ोसी देश बांग्लादेश है। बता दें कि बांग्लादेश भारत से 8.8 अरब डॉलर का व्यापार करता है और इसकी हिस्सेदारी 2.7% है।

9. नीदरलैंड्स

एक और यूरोपीय देश नीदरलैंड्स भी इस सूची में शामिल है और ये 9वां देश है जो भारत से सबसे ज्यादा माल खरीदता है। जी हां, बता दें कि नीदरलैंड्स भारत से 8.7 अरब डॉलर का व्यापार करता है और इसकी हिस्सेदारी 2.7% है।

10. नेपाल

भारत के टॉप 10 ट्रेडिंग पार्टनर में भारत का एक और पड़ोसी देश नेपाल 10वें स्थान पर विराजमान है। नेपाल भारत से 7.3 अरब डॉलर का व्यापार करता है और इसकी हिस्सेदारी का प्रतिशत 2.3% है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.