आप बिना इंटरनेट के भी कर सकते हैं फंड ट्रांसफर या भुगतान, बेहद आसान है तरीका

0 22

प्रधानमंत्री मोदी ने डिजिटल इंडिया की मुहिम छेड़ टेक्नोलॉजी के प्रयोग से बैंकिंग सिस्टम को बदल के रख दिया है। दरअसल मोबाइल फोन के माध्यम से तेज और सुरक्षित नकद भुगतान लेनदेन की सुविधा के लिए 30 दिसंबर 2016 को नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया यानी कि एनपीसीआई द्वारा विकसित भीम यानी कि भारत इंटरफेस फॉर मनी ऐप लॉन्च किया गया था।

Loading...

Loading...

जानकारी के लिए आपको बता दें कि यह लांच डिमनेटाइजेशन के मद्देनजर किया गया था। मालूम हो कि मोबाइल फोन से फंड ट्रांसफर करने के लिए स्मार्टफोन और इंटरनेट कनेक्शन जरूरी है। हालांकि ऐसा पूर्णतयः सत्य नहीं है। जी हां, दरअसल स्मार्टफोन और इंटरनेट कनेक्शन के बिना भी फंड ट्रांसफर किया जा सकता है।

बता दें कि भीम App की मदद से ऐसा बहुत आसानी से किया जा सकता है। दरअसल बैंक एकाउंट से लिंक मोबाइल फोन की मदद से ऐसा करना बहुत आसान है। मालूम हो कि इसके लिए आपको यूएसएसडी (USSD) आधारित मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल करना होगा।

भीम एप होती है सबसे ज्यादा इस्तेमाल

जानकारी के लिए बता दें कि भीम यूनाइटेड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) मनी ट्रांसफर, बिल भुगतान, ऑनलाइन शॉपिंग लेनदेन आदि के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला प्लेटफॉर्म बन गया है।

मालूम हो कि भीम यूपीआई सेवा का उपयोग करने के लिए सभी उपयोगकर्ता को एक बैंक खाता, पंजीकृत मोबाइल नंबर और एक डेबिट कार्ड की आवश्यकता होती है।

यह भी बता दें कि इसमें भुगतान लाभार्थी के भीपीए या वर्चुअल भुगतान पते का उपयोग करके किया जा सकता है या यूपीआई क्‍यूआर का उपयोग भुगतान भेजने या बनाने के लिए भी किया जा सकता है।

इंटरनेट के बिना यूं करें मनी ट्रांसफर या भुगतान

आपको बता दें कि यदि आपके पास कोई इंटरनेट सुविधा नहीं है या आपका इंटरनेट कुछ समय के लिए बंद है, तो भी आप भीम सेवा का उपयोग कर सकते हैं। जी हां, दरअसल उसके ल‍िए अपने फोन पर * 99 # डायल करना होगा।

मालूम हो कि वर्तमान में, कार्यक्षमता सभी जीएसएम सेवा प्रदाताओं और हैंडसेटों में उपलब्ध है, हालांकि ये सुविधा सीडीएमए फोन पर नहीं। बता दें कि सेवा भीपीए या बैंक खाता संख्या और आईएफएससी कोड के संयोजन से भुगतान या निधि हस्तांतरण को सक्षम करती है।

इन चरणों को करें फोलो

आपको बता दें कि इंटरनेट के बिना फंड ट्रांसफर सेवा के लिए भीम को सक्रिय करने के लिए इन चरणों को फॉलो करें:

चरण 1: सबसे पहले अपने फोन से * 99 # डायल करें

चरण 2: फिर अपनी पसंदीदा भाषा चुनें और भेजें।

चरण 3: भीम में आपका स्वागत है * 99 # कहते हुए एक संदेश दिखाई देगा। यहां आपको अपने बैंक का नाम या अपने बैंक IFSC कोड के पहले 4 अक्षर इंटर करने होंगे।

चरण 4: फिर दिए गए विकल्पों में से बैंक खाते का चयन करना होगा।

चरण 5: बता दें कि अपने बैंक खाते का चयन करने के बाद, आपको अपने डेबिट कार्ड और महीने के अंतिम 6 अंक प्रदान करने और एक ही स्थान से अलग होने की समाप्ति की आवश्यकता है।

चरण 6: इसके बाद आप अपना नया छह अंकों का यूपीआई पिन दर्ज करें।

चरण 7: अब आपको अपने छह अंकों के यूपीआई पिन को फिर से दर्ज करने को बोला जाएगा।

चरण 8: बता दें कि अब आपका यूपीआई सेट हो गया है और अब आप अपने यूपीआई पिन को फिर से दर्ज करके अपने खाते की शेष राशि की जांच कर सकते हैं।

ध्‍यान दें कि

आपको बता दें कि * 99 # सेवा लागत पर उपलब्ध है और आपका दूरसंचार सेवा प्रदाता इसके लिए शुल्क लेता है। जी हां, दरअसल आपको अपने TSP से * 99 # का उपयोग करके भीम की सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए सही शुल्क की पुष्टि करने की आवश्यकता है। आपको बता दें कि * 99 # का उपयोग करने के लिए, टाई ने 0.5 रु प्रति लेनदेन अधिकतम राशी तय की है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.