Loading...

नेपाल में भूकंप से तबाह हुए घरों के पुनर्निर्माण के लिए भारत ने बढ़ाया मदद का हाथ, दिए 1.6 अरब रुपए

0 23

मोदी सरकार ने विदेश नीति पर खासा ध्यान दिया और वो भी खासतौर पर भारत के पड़ोसियों के संबंध में। इसी कड़ी को आगे बढ़ाते हुए अब भारत ने सोमवार को अपने पड़ोसी देश नेपाल को 1.6 अरब नेपाली रुपए की सहायता देने की घोषणा की है।

जी हां, दरअसल भारत ने नेपाल के नुवाकोट और गोरखा जिलों में भूकंप से तबाह हुए घरों को फिर से बनाने के लिए यह सहायता राशि दी है। बता दें कि नेपाल में भारत के एंबैसडर मंजीव सिंह पुरी ने नेपाल के वित्त सचिव राजन खनाल को चेक दिया।

अब तक भारत ने दिए हैं 4.5 अरब नेपाली रुपए

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हाउसिंग रिकंस्ट्रक्शन प्रोजेक्ट के तहत भारत ने अब तक नेपाल को 4.5 अरब नेपाली रुपए की मदद दी है। जी हां, दरअसल भारत ने United Nations Development Programme यानी कि UNDP और United Nations Office for Project Services यानी कि UNOPS से साझेदारी की है, जिससे घरों के मालिक नेपाल सरकार द्वारा तय किए गए भूकंप रोधी मानकों के आधार पर अपना घर बना सकें।

Loading...

भारत और नेपाल ने साइन किया था MoU

आपको याद दिला दें कि अप्रैल, 2015 में आए भीषण भूकंप का केंद्र नेपाल का गोरखा जिला था। जी हां, दरअसल इस भूकंप में 9,000 लोगों की जान गई थी और 8000 घर तबाह हुए। दरअसल भारत और नेपाल ने इन दो जिलों में 50 हजार निजी घरों के निर्माण के लिए फरवरी, 2016 में 10 करोड़ डॉलर के ग्रांट से मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग यानी कि MoU साइन किया था।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.