Loading...

मोदी सरकार की एक और बड़ी सफलता, अब फ्रांस चमकाएगा भारतीय रेलवे स्टेशनों को, देगा करोड़ों रुपए

0 31

अब भारतीय रेलवे स्टेशनों की चमक और बढ़ने वाली है. जी हां, दरअसल भारतीय रेलवे स्टेशन विकास निगम ने सोमवार को फ्रांसीसी राष्ट्रीय रेलवे और फ्रांसीसी विकास एजेंसी के साथ एक त्रिपक्षीय समझौता किया है. बता दें कि इस समझौते के तहत भारत में रेलवे स्टेशनों के विकास कार्यक्रम के लिए क्षमता निर्माण के वास्ते 7 लाख यूरो यानी कि करीब 54.60 करोड़ रुपये मिलेंगे.

मालूम हो कि इस समझौते पर रेल राज्य मंत्री सुरेश अंगाडी, यूरोप तथा विदेश मामलों के फ्रांस के राज्य मंत्री जीन बैप्टिस्ट लेमॉयने, भारत में फ्रांस के राजदूत एलेक्जेंडर जीग्लर और फ्रांस दूतावास तथा भारतीय रेलवे के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी में हस्ताक्षर किए गए.

दरअसल आपको बता दें कि भारतीय रेलवे यात्रियों की सुविधाओं और स्टेशनों के आधुनिकीकरण पर जोर दे रहा है. यही कारण है कि हाल में रेलवे ने बिना टिकट स्टेशन के अंदर नहीं जाने का नियम का शुरू किया है. दरअसल रेलवे स्टेशनों पर भीड़भाड़ कम करने और यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर जल्द ही एयरपोर्ट जैसा एंट्री और एग्जिट की व्यवस्था की जाएगी.

Loading...

इसके अलावा रेलवे सभी स्टेशनों पर wifi सर्विस देना और A1 कैटगरी के रेलवे स्टेशनों को मॉर्डनाइज करना रेलवे के 100 दिन के एजेंडे में शामिल किया गया है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मॉर्डनाइज होने वाले स्टेशन में सूरत, रायपुर, दिल्ली कैंट और रांची जैसे स्टेशन शामिल है. दरअसल रेलवे अपनी सुविधाओं को बेहतर करने के लिए लगातार नए कदम उठा रही है. साथ ही, यात्रियों की सुरक्षा भी रेलवे की प्राथमिक लिस्ट में शामिल है.

दरअसल भारतीय रेलवे ने एक बयान में कहा है कि इस समझौते के तहत, एएफडी, भारत में रेलवे स्टेशन विकास कार्यक्रम के लिए क्षमता निर्माण में सहयोग करने के लिहाज से आईआरएसडीसी के तकनीकी भागीदार के रूप में एसएनएफ-हब्स और कॉनेक्जियन्स के माध्यम से 7,00,000 यूरो तक अनुदान प्रदान करने पर सहमत हो गया है. रेलवे के अनुसार ऐसा हो जाने से आईआरएसडीसी या भारतीय रेलवे पर कोई वित्तीय दायित्व नहीं पड़ेगा.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.