Loading...

बस एक बार 1 लाख खर्च करके खरीद लीजिए सोलर AC, जिंदगी भर नही भरना पड़ेगा बिजली का बिल

0 46

गर्मियों का सीजन चल रहा है और पारा 45 डिग्री के पार पहुंच रहा है। ऐसे में एसी में बैठना किसे पसंद नहीं होता। लेकिन जितना सुकून एसी की हवा देती है, बिजली का बिल भी आपको उतना ही सताता है। दरअसल एसी के साथ सबसे बड़ी समस्या बिजली बिल की ही है।

मालूम हो कि भीषण गर्मी में एसी चलाने से बिजली का बिल अन्य मौसमों की अपेक्षा 3 गुना तक बढ़ जाता है। हालांकि ऐसे में थोड़ी सी सूझबूझ से आप भी अपना बिजली बिल बचा सकते हैं। जी हां, दरअसल इसके लिए आप सोलर एसी खरीद सकते हैं। दरअसल इस एसी की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसके उपयोग से आप बिजली बिल भरने की झंझट से बच जाएंगे।

इस एसी का मेंटेनेंस खर्चा भी है कम

जानकारी के लिए बता दें कि सोलर एसी के उपयोग से आप बिजली बिल के अलावा बिजली खर्च करने से भी बच सकेंगे। जी हां, दरअसल बाजार में कई एसी कंपनियां हैं जो सोलर एसी उपलब्ध कराती हैं। बता दें कि इस एसी के साथ कंपनियां आपको सोलर पैनल प्लेट और डीसी से एसी कंवर्टर भी देती हैं, ऐसा इसलिए ताकि आप बिना बिजली के भी एसी का इस्तेमाल कर सकें।

Loading...

दरअसल इनमें सोलर पैनल प्लेट को एसी खुली जगह पर लगाया जाता है जिस पर सूरज की किरणें पड़ती है। वहीं, डीसी बैटरी के जरिए इलेक्ट्रिक करेंट पैदा करता है और इसकी मदद से एसी कंवर्टर के जरिए ठंडी हवा मिलती है। खास बात यह है कि बइस एसी का मेंटेनेंस खर्च भी दूसरी एसी के मुकाबले काफी कम होता है।

1 लाख रु होगा वन टाइम खर्च

अब अगर आप सोच रहे हैं कि इस एसी का उपयोग इलेक्ट्रिक एसी के मुकाबले कम क्यों होता है तो बता दें कि इसकी वजह है एक बार लगने वाली कीमत। जी हां, दरअसल 1 टन सोलर एसी के लिए आपको करीब 90 से 1 लाख रुपए तक खर्च करना होगा।

हालांकि यह सिर्फ एक बार का खर्च होगा यानी कि वन टाइम खर्च जो जाहिर है कि आपकी जेब पर भारी पड़ेगा हालांकि इसके बाद आपको किसी भी तरह का कोई खर्च नहीं करना पड़ेगा।

आपको बता दें कि बाजार में मौजदू इलेक्ट्रिक एसी की कीमत भले ही इससे एक तिहाई तक कम होती है, लेकिन उसका बिजली का बिल साल दर साल आपकी जेब काटता जाता है। दरअसल 1 टन के इलेक्ट्रिक एसी की कीमत करीब 20 से 40 हजार रुपए तक होती है। इसकी तुलना में अगर आप एक बार में एक लाख रुपए तक इन्वेस्ट करके सोलर एसी लेते हैं, तो आपको लंबे समय में लाभ ही होगा।

5 स्टार रेटिंग मिली है

आपको बता दें कि बाजार में Hybrid Solar AC मौजूद हैं। खास बात यह है कि इन्हें 5 स्टार रेटिंग दी गई है। दरअसल यह एसी ठीक इलेक्ट्रिक एसी की तरह काम करता है। दरअसल इसमें फर्क यह है कि इसमें पॉवर के तीन ऑप्शन हैं- पहला है सोलर पॉवर, दूसरा है बैटरी बैंक और तीसरा है इलेक्ट्रिसिटी ग्रिड।

बता दें कि 1 टन के स्पिलिट सोलर एसी की कीमत 99 हजार और 1.5 टन के सोलर एसी की कीमत 139000 रुपए है। बता दें कि इसमें सोलर पैनल, सोलर इन्वर्टर और सभी असेसरीज शामिल हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.