Loading...

टिकट से जुड़े इस नियम में रेलवे ने किया बड़ा बदलाव, अब आपको जेब में नहीं रखना पड़ेगा ID प्रूफ

0 54

अगर आप भी उनमें से हैं जो ट्रेन में सफर करने की तैयारी में हैं तो बता दें कि अब आपको आईडी प्रूफ की हार्ड कॉपी लेकर चलने की जरूरत नहीं है. जी हां, दरअसल भारतीय रेलवे ने यात्रियों को एक नई सुविधा दी है. दरअसल यात्री अब एम-आधार को आई-डी प्रूफ के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं.

जी हां, बता दें कि इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन यानी कि IRCTC की ट्वीट के मुताबिक, अब यात्रा के दौरान एम-आधार, ई-आधार, ड्राइविंग लाइसेंस को वैलिड आईडी प्रूफ का काम करेगा. मतलब यह है कि अब यात्री मोबाइल की मदद से ही अपना वेरिफिकेशन करवा सकते हैं.

फोन में डाउनलोड करें m-Aadhaar

बता दें कि आधार कार्ड होल्डर प्लेस्टोर से m-Aadhaar ऐप अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड कर सकते हैं. दरअसल इससे पहचान को वेरीफाई करने की और आईडी प्रूफ दिखाने की प्रक्रिया और आसान हो जाती है. बता दें कि इस इंटरफेस के जरिए आधार कार्ड होल्डर अपना पता, नाम, उम्र, फोटो जैसी जानकारी फोन में अपने साथ लेकर चल सकता है.

Loading...

मालूम हो कि फिलहाल यह एप एंड्रॉयड यूजर्स के लिए ही उपलब्ध है और आईओएस यूजर को इस एप के लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा. एंड्रॉयड यूजर्स इस एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं.

ये होता है ई-आधार

आपको बता दें कि ई-आधार पासवर्ड से सुरक्षित आधार की इलेक्ट्रॉनिक प्रति है. दरअसल इस पर यूआईडीएआई के डिजिटल हस्ताक्षर होते हैं. मालूम हो कि आधार अधिनियम के अनुसार, ई-आधार सभी उद्देश्यों के लिए आधार की फिजिकल कॉपी जितना ही मान्य होता है.

इस तरह जेनरेट करें ई-आधार

जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप ई-आधार को जनरेट करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको पहले UIDAI की वेबसाइट पर जाना होगा. बता दें कि वहां आपको Download आधार का एक ऑप्शन दिखेगा. अब आपको एक मास्क्ड आधार कार्ड का ऑप्शन मिलेगा, यहां आपको क्लिक करना होगा.

यहां ये याद रहे मास्क्ड आधार कार्ड में वह सारी जानकारियां होती हैं, जो आपके पास आधार है लेकिन आपको इसमें आधार नंबर छुपा हुआ होता है. ऐसे में अगर आप को अपना आधार नंबर छुपाना है तो आप मास्क्ड आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

मालूम हो कि अब आपको यहां अपने आधार कार्ड की जानकारी देनी होगी. इसके बाद आपको Request OTP पर क्लिक करना होगा. बता दें कि क्लिक करते ही आपके सामने I Agree और Cancel का एक ऑप्शन आएगा, जहां आपको I Agree पर क्लिक करना है. मालूम हो कि अब आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा, जिसे एंटर करने के बाद आपका आपका ई-आधार डाउनलोड हो जाएगा.

बता दें कि अब अगर आप अपने ई-आधार को ओपन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने नाम के 4 अक्षर और जन्म वर्ष डालना होगा. जैसे उदाहरण के लिए अगर आपका नाम शुभम है और आपका जन्म 1996 में हुआ है तो आपको SHUB1996 डालना होगा.

अब ऐसे में अब यही आपका पासवर्ड भी हो जाएगा. दरअसल इस तरह अब जब भी अगर आप अपना ई-आधार डाउनलोड करेंगे तो आपको वही पासवर्ड डालना होगा. हालांकि, एक बात बता दें कि अगर आप इसे रोजाना डाउनलोड करते हैं तो आपका VID ऑटो-जनरेट हो जाएगा, तब आपको बार-बार जेनरेट करने की जरूरत नहीं होगी.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.