Loading...

शुरू करें CCTV यूनिट, सालाना हो सकती है 34 लाख रुपए तक की कमाई, मोदी सरकार करेगी मदद

0 20

भारत में क्‍लोज सर्किट टेलीविजन यानि कि CCTV का मार्केट काफी तेजी से बढ़ता जा रहा है। जी हां, दरअसल एक अनुमान के अनुसार साल 2020 में भारत में CCTV मार्केट लगभग 16 हजार करोड़ रुपए तक पहुंच जाएगा।

आपको बता दें कि जहां सरकार सीसीटीवी का इस्‍तेमाल बढ़ा रही है, वहीं कारपोरेट से लेकर हर दुकानदार और अब घरों में भी सीसीटीसी लगाने का चलन बढ़ा है। दरअसल सिक्‍योरिटी को लेकर बढ़ती जागरूकता के कारण ऐसा हो रहा है और इसी वजह से सीसीटीवी के मार्केट तेजी से तरक्‍की कर रहा है। ऐसे में, अगर आप भी सीसीटीवी बनाने का यूनिट लगाते हैं तो ये आपके लिए फायदे का सौदा हो साबित हो सकता है।

यूं बनाएं प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट

Loading...

आपको बता दें कि MSME डेवलपमेंट इंस्टिट्यूट की रिपोर्ट के मुताबिक, यदि आप सालाना 6000 सीसीटीवी का प्रोडक्‍शन करना चाहते हैं तो आपको लगभग 1000 वर्ग फुट स्‍पेस की जरूरत होगी। आप चाहें तो यह स्‍पेस किराये पर भी ले सकते हैं।

इसके लिए आपको मशीनरी और इक्विपमेंट खरीदने होंगे। इनमें ऑसिलस्‍कोप, डीसी पावर सप्‍लाई, एनलॉग मल्‍टीमीटर, बेंच ड्रिलिंग मशीन, प्रोटेबल ग्राइंडर, टूल किट्स आदि पर 1 लाख से अधिक खर्च आएगा, जबकि ऑफिस इक्विपमेंट, इलेक्ट्रिफिकेशन, फर्नीचर, फिक्‍सचर आदि पर 1.50 लाख रुपए तक का खर्च आएगा।

वहीं पहले माह की वर्किंग कैपिटल, जिसमें रॉ मैटिरियल भी शामिल है, पर लगभग 22 लाख रुपए का खर्च आएगा। इसी तरह आपको यूनिट शुरू करने के लिए लगभग 25 लाख रुपए का खर्च आएगा।

ये रॉ-मैटिरियल की पड़ेगी आवश्यकता

मालूम हो कि अगर आप सीसीटीवी बनाने की यूनिट शुरू करना चाहते हैं तो किस रॉ-मैटिरियल की जरूरत होगी ये जानना आपके लिए बेहद आवश्यक है। इसके लिए सर्वप्रथम आपको सीसीडी कैमरा खरीदने होंगे, इसके बाद आपको पीसीबी विद इलेक्‍ट्रॉनिक कंपोनेंट, इलेक्‍ट्रॉनिक कनेक्‍टर, स्‍वीच, सॉकेट, मेटेलिक केस, कनेक्‍टिंग केबल, सॉल्‍डर सॉफ्ट, स्‍क्रू, पैकिंग मैटिरियल आदि की जरूरत पड़ेगी।

ये होगी कॉस्‍ट ऑफ प्रोडक्‍शन

बता दें कि प्रोजेक्ट रिपोर्ट के मुताबिक इस बिजनेस में आपका सालाना कॉस्‍ट ऑफ प्रोडक्‍शन लगभग 2 करोड़ 78 लाख रुपए होगा। एक महीने का वर्किंग कैपिटल लगभग 22 लाख रुपए होगा तो आपका सालाना वर्किंग कैपिटल लगभग 2 करोड़ 64 लाख रुपए होगा।

इतना ही नहीं इसके अलावा डेप्रिशिएसन और इन्‍टरेस्‍ट ऑन इन्‍वेस्‍टमेंट को मिलाकर लगभग 14 लाख रुपए होगा। यानी कि आपका सालाना खर्च 2 करोड़ 78 लाख रुपए होगा।

ये होगी आपकी इनकम

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह प्रोजेक्‍ट आपने सालाना 6000 सीसीटीवी तैयार करने के लिए लगाया है। ऐसे में यदि आप एक सीसीटीवी की कीमत लगभग 5200 रुपए भी निर्धारित करते हैं तो आपका सालाना टर्नओवर लगभग 3 करोड़ 12 लाख रुपए हो सकता है।

वहीं आपका कुल खर्च 2 करोड़ 78 लाख रुपए का होगा। इस तरह आप साल भर में 34 लाख रुपए का प्रॉफिट कमा सकते हैं। यानी, एक महीने में लगभग पौने 3 लाख रुपए कमा सकते हैं।

संपूर्ण जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करें:
http://www.msmedinewdelhi.gov.in/PDF2014-15/Project%20Profile%202014-15/Updated_PP/Electronics_CCTV%20Camera.pdf

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.