Loading...

PM किसान सम्मान योजना में मिलने वाले 6 हजार रु चाहिए, तो लगेंगे ये डॉक्युमेंट्स, जानिए इसके बारे में

0 25

ये तो अपने सुना ही होगा कि अब प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना का फायदा देश के सभी किसानों को मिलेगा, बेशक उनके पास कितनी भी जमीन हो. दरअसल इस योजना के तहत सरकार किसानों को खाते में सालाना 6,000 रुपये डालेगी.

बता दें कि मोदी सरकार ने अपने चुनावी वादे को पूरा करते हुए इसको अधिसूचित कर दिया है. दरअसल इस योजना का फायदा उन्हीं किसानों को मिलेगा जिनके पास ये कागजात होंगे. तो चलिए जानते हैं कौन ले सकता है इस योजना का फायदा और क्या होने चाहिए जरूरी कागजात..

यह है PM किसान सम्मान योजना

मालूम हो कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत सरकार किसानों को 6,000 रुपये सालाना की न्यूनतम आय देगी. दरअसल इस योजना के तहत तीन किस्तों 6000 रुपये किसानों के खाते में ट्रांसफर होंगे.

Loading...

इनको नहीं मिलेगा इस योजना का लाभ

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना का लाभ जिन लोगों को नहीं मिल सकेगा उनमें संस्थागत भूमि धारक, संवैधानिक पद संभालने वाले किसान परिवार, राज्य/केंद्र सरकार के साथ-साथ पीएसयू और सरकारी स्वायत्त निकायों के सेवारत या सेवानिवृत्त अधिकारी और कर्मचारी शामिल हैं.

इनके अलावा डॉक्टर, इंजीनियर और वकील के साथ-साथ 10,000 रुपये से अधिक की मासिक पेंशन पाने वाले सेवानिवृत्त पेंशनभोगियों और अंतिम मूल्यांकन वर्ष में आयकर का भुगतान करने वाले पेशेवरों को भी इस योजना के दायरे से बाहर रखा गया है.

ये डॉक्यूमेंट्स चाहिए इसके लिए:

1. बता दें कि इसके लिए दो सबसे महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट्स हैं, खसरा एवं खतौनी. यानी राजस्व रिकॉर्ड, जिससे पता चलेगा कि आप किसान हैं. बता दें कि खसरा खतौनी पटवारी बनाता है. इसमें खेती की जमीन की डिटेल होती है. इसका मतलब साफ है कि उस जमीन पर अभी क्या हो रहा है और वह खेती के लिए कितनी उपयोगी है या फिर वह आबादी के बीच में तो नहीं है.

2. बता दें कि दूसरा महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट है खतौनी. दरअसल इसमें जमीन किसके नाम है उसकी डिटेल होती है. अगर जमीन एक से ज्यादा के नाम पर है तो उसके लिए शेयर सर्टिफिकेट बनवाना होता है. इस सर्टिफिकेट पर तहसीलदार के सिग्नेचर होते हैं.

3. आधार कार्ड- आपको बता दें कि PM किसान के तहत सालाना 6 हजार रुपये पाने के लिए आधार देना जरूरी देना अनिवार्य होगा.

4. बैंक अकाउंट नंबर- मालूम हो कि किश्त पाने के लिए आपके पास बैंक अकाउंट नंबर जरूरी हैं क्योंकि सरकार डीबीटी के जरिए किसानों को पैसे ट्रांसफर कर रही है.

आपको एक बात बता दें कि पहले 5 एकड़ तक खेत वाले किसानों के लिए योजना थी. दरअसल अब मोदी 2.0 सरकार में सभी किसान दायरे में हैं.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.