Loading...

मोदी सरकार 50 लाख कर्मचारियों को देगी तोहफा, आगामी बजट में ऐलान है संभव

0 23

आने वाले कुछ दिनों में केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर आ सकती है. जी हां, दरअसल अगर सबकुछ ठीक रहा तो आने वाले दिनों में मोदी सरकार देश के केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दे सकती है. दरअसल, मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला पूर्ण बजट आने वाली 5 जुलाई को पेश होने वाला है.

बता दें कि इस बजट को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद के पटल पर रखेंगी. दरअसल ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि इस बजट में केंद्रीय कर्मचारियों के लिए 7वें वेतन आयोग की कुछ सिफारिशों पर विचार किया जा सकता है.

क्‍यों लग रहे हैं ऐसे कयास

आपको बता दें कि मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों और कर्मचारियों की बकाया मांगों के बारे में जानकारी दे दी गई है.

Loading...

ऐसे में यह कयास लगाए जा रहे हैं कि वित्त मंत्री बजट में केंद्रीय कर्मचारियों के लिए कुछ बड़े ऐलान कर सकती हैं. बता दें कि अगर ऐसा होता है तो इसका लाभ 50 लाख के करीब केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने की उम्‍मीद है.

दरअसल 7वें वेतन आयोग की सिफारिश के बाद साल 2016 में केंद्र सरकार ने कर्मचारियों का न्यूनतम वेतन बढ़ाकर 18 हजार रुपये कर दिया था, लेकिन केंद्रीय कर्मी इसे 26 हजार रुपये किए जाने की मांग कर रहे हैं. दरअसल केंद्रीय कर्मचारियों की यह मांग काफी लंबे समय से चली आ रही है.

मालूम हो कि लोकसभा चुनावों से पहले सरकार इस मसले पर केंद्र सरकार वरिष्ठ अधिकारियों से सलाह-मशविरा कर रही थी, हालांकि चुनावों की घोषणा के बाद आदर्श आचार संहिता लागू हो गई थी और इसी कारण से यह ठंडे बस्ते में पड़ गया था.

बता दें कि मोदी सरकार ने अपने पहले कार्यकाल के आखिरी महीनों में कर्मचारियों और पेंशनधारकों को मिलने वाला महंगाई भत्ता 12 % कर दिया था. हालांकि पहले महंगाई भत्ता 9 % ही मिलता था.

दरअसल इस हिसाब से 3 % की बढ़ोतरी हुई थी. बता दें कि तब सरकार ने बताया था कि इस फैसले से देश के खजाने पर 9168.12 करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार पड़ेगा. दरअसल सरकार के इस फैसले का लाभ 48.41 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 62.03 लाख पेंशनधारकों को मिल रहा है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.