Loading...

अगर आप भी बनना चाहते हैं देश के बजट को बनाने में भागीदार, तो यहां दे सकते हैं अपने सुझाव

0 26

आने वाली 5 जुलाई एक बेहद ही महत्वपूर्ण तारीख है. जी हां, दरअसल केंद्र की मोदी सरकार आगामी 5 जुलाई को पूर्ण बजट 2019-20 पेश करेगी. बता दें कि इसकी तैयारियां अभी से शुरू हो चुकी हैं. मालूम हो कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट बनाने से पहले 11 जून को प्रमुख उद्योग चेंबरों की बैठक बुलाई है.

बता दें कि इनमें FDI और औद्योगिक उत्पादन बढ़ाने के मुद्दे पर चर्चा होगी. इस बीच, वित्‍त मंत्रालय ने आम लोगों से भी बजट में क्‍या-क्‍या नए प्रावधान होने चाहिए, इसके लिए सुझाव भी मांगे हैं. बता दें कि भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर सुझाव दिए जा सकते हैं.यहां दें सकते हैं अपने सुझावमालूम हो कि इस पूर्ण बजट के लिए आम लोगों से सुझाव मांगे गए हैं. दरअसल आम लोग अपने सुझाव आगामी 20 जून तक भेज सकते हैं.

बता दें कि इसके लिए उनको mygov.in पर लॉगिन करना होगा.इसके बाद इसमें बजट पर सुझाव वाले लिंक पर क्लिक करना होगा, जिससे नया पेज खुलेगा. बता दें कि उसमें OTP ऑप्‍शन के जरिए लॉगिन करने का विकल्‍प है. हालांकि अगर आपका पहले से रजिस्‍ट्रेशन नहीं है तो पहले वह करना होगा.QR कोड से भी हो सकता है रजिस्‍ट्रेशनमालूम हो कि इस वेबसाइट पर रजिस्‍ट्रेशन पेज पर QR कोड से रजिस्‍ट्रेशन करने की भी सुविधा है. इसके अलाव SMS से भी रजिस्‍ट्रेशन किया जा सकता है.

Loading...

कौन तैयार कर रहा बजट

मालूम हो कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आगामी 5 जुलाई को मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश करेंगी. जी हां, दरअसल केंद्रीय बजट बनाने की प्रक्रिया में सीतारमण की बजट टीम में वित्त राज्यमंत्री अनुराग सिंह ठाकुर, मुख्य आर्थिक सलाहकार कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यन शामिल हैं.

ये अफसर भी हैं टीम में शामिल

आपको बता दें कि इस आधिकारिक टीम के अगुवा वित्त सचिव सुभाष चंद्र गर्ग हैं. इनके अलावा इसमें वित्त सचिव गिरीश चंद्र मुर्मू, राजस्व सचिव अजय भूषण पांडेय, दीपम के सचिव अतनु चक्रवर्ती और वित्तीय सेवा सचिव राजीव कुमार भी शामिल हैं.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.