Loading...

वर्ल्ड कप 2019: बलिदान ग्लव्स पहनकर नहीं खेलेंगे धोनी, कहा- नियमों के विरुद्ध नहीं जाऊंगा

0 22

विश्व कप 2019 में महेंद्र सिंह धोनी के बलिदान ग्लव्स को लेकर काफी बवाल हुआ। आईसीसी ने धोनी को बलिदान ग्लव्स पहनने की इजाजत नहीं दी। आईसीसी द्वारा जारी बयान के मुताबिक, धोनी को बलिदान दिवस ना पहनने के लिए कहा गया। आईसीसी ने साफ कर दिया कि धोनी को या तो अपने ग्लव्स बदले या फिर ग्लव्स पर टेप लगाकर खेलना होगा।

आईसीसी का नियम है कि आईसीसी के किसी भी टूर्नामेंट में किसी निजी संदेश या लोगो का किसी भी सामान या कपड़े पर प्रदर्शन नहीं किया जा सकता। बता दें कि बीसीसीआई ने कहा था कि हमने पहले ही आईसीसी को इस तरह के ग्लव्स पहनने की जानकारी दे दी थी और यह भी कहा गया था कि धोनी उसे नहीं हटाएंगे।

सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित की गई समिति सीओए के अध्यक्ष विनोद राय ने कहा था कि धोनी ने आईसीसी का कोई नियम नहीं तोड़ा है। धोनी के ग्लव्स पर जो निशान है, उसका भारत की सेना या सुरक्षाबलों से कोई संबंध नहीं है। ऐसे में नियम टूटने का सवाल नहीं उठता।

Loading...

अगर नियमों के विरुद्ध है तो अगले मैच से नहीं पहनूंगा

महेंद्र सिंह धोनी रविवार को ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध होने वाले मैच में बलिदान ग्लव्स नहीं पहनेंगे। टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक, उन्होंने बीसीसीआई से कह दिया है कि अगर इन ग्लव्स को पहनने से नियमों का उल्लंघन होता है तो वे इस तरह के ग्लव्स नहीं पहनेंगे। धोनी ने कहा कि अगर उनके ऐसे ग्लव्स पहनने पर आईसीसी के नियमों का उल्लंघन है तो वे खुशी-खुशी उनको उतार देंगे।

बता दें कि धोनी ने दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध मैच में जो ग्लव्स पहने थे, उन पर पैरा स्पेशल फोर्स का बलिदान चिन्ह बना हुआ था, जिसको लेकर आईसीसी ने बीसीसीआई से इसे हटाने की मांग भी की थी। विनोद राय ने इस मामले पर कहा था कि अगर आईसीसी को कुछ गलत लगता है तो हम इस मामले में उससे इजाजत लेंगे। ठीक वैसे ही जैसे बीसीसीआई ने रांची में वनडे मैच में आर्मी कैप पहनने के लिए इजाजत लीथी। आईसीसी ने जो नियम बनाए हैं, हम उनका पालन करेंगे।

बता दें कि महेंद्र सिंह धोनी टेरिटोरियल आर्मी में है। धोनी को भारतीय सेना की पैरा स्‍पेशल फोर्स में लेफ्टिनेंट कर्नल की मानद उपाधि दी गई है। 2015 में धोनी ने पैरा ब्रिगेड का प्रशिक्षण लिया और उन्होंने इस दौरान पांच पैराशूट जंप भी किए थे।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.