Loading...

मोदी सरकार 2.0 के कार्यकाल का 7वां दिन: आम आदमी को मिले 3 बड़े तोहफे साथ ही एक झटका भी

0 54

मोदी सरकार ने दूसरे कार्यकाल की शुरुआत करते ही काम करना प्रारंभ कर दिया है. इसी कड़ी में केंद्र की मोदी सरकार का 7वां दिन खास रहा. जी हां, दरअसल सरकार गठन के 7 दिन बाद आर्थिक मोर्चे पर मोदी सरकार ने आम आदमी को जहां 3 बड़े तोहफे दिए. वहीं दूसरी ओर सरकार का एक फैसला लोगों की जेब पर भारी पड़ा.

आपको याद दिला दें कि बीती 30 मई को मोदी ने प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी. दरअसल RBI ने रेपो रेट कम कर लोगों को सबसे बड़ा तोहफा दिया. लेकिन इंश्योरेंस रेगुलेटर IRDA ने थर्ड पार्टी इंश्योरेंस को 21 % तक महंगा कर लोगों को झटका दिया. चलिए जानते हैं कि आम आदमी को क्या-क्या तोहफे मिलें हैं.

पहला तोहफा- रेपो रेट में कटौती

Loading...

आपको बता दें कि RBI ने रेपो रेट में 0.25 % की कटौती की है. जी हां, दरअसल रेपो रेट में कटौती होने से बैंक सस्ती दर पर नए लोन देंगे और आपकी होम या ऑटो लोन की ईएमआई पहले के मुकाबले कम हो जाएगी.

उदाहरण के लिए मान लीजिए कि अगर आपने 30 लाख रुपये का होम लोन लिया हुआ है और इसकी अवधि 20 साल है तो मौजूदा दर 8.60 % के हिसाब से आपकी EMI 26,225 रुपये बैठती है.

अब ऐसे में अगर बैंक भी आरबीआई के बाद 0.25 % दरें घटाने का फैसला लेता है तो नई ब्याज दर 8.35% हो जाएगी. यानी कि अब आपकी नई EMI 25,751 रुपये होगी. तो इस तरह से आप हर महीने 474 रुपये की बचत कर पाएंगे.

दूसरा तोहफा- RBI ने NEFT और RTGS के चार्ज हटाए

मालूम हो कि आरबीआई ने RTGS और NEFT पर बैंकों के साथ अपनी ओर से वसूले जाने वाले चार्जेस को पूरी तरह से हटा दिया है. यानी कि अब RTGS और NEFT करना और सस्ता हो जाएगा.

तीसरा तोहफा- ATM ट्रांजैक्‍शन चार्ज खत्म होंगे

बता दें कि RBI की ओर से ATM ट्रांजैक्‍शन चार्ज को लेकर भी बड़े फैसले लेने के संकेत दिए गए हैं. जी हां, दरअसल केंद्रीय बैंक ने बैठक में एक समिति का गठन करने का निर्णय लिया है. बता दें कि इस समिति के जरिए ATM शुल्क से जुड़े मामलों की समीक्षा की जाएगी.

महंगा हुआ गाड़ियों का इंश्योरेंस

आपको बता दें कि आगामी 16 जून से कार और दोपहिया वाहनों का थर्ड पार्टी इंश्योरेंस महंगा हो जाएगा. जी हां, दरअसल बीमा नियामक इरडा ने वाहनों की कुछ श्रेणियों के लिए अनिवार्य थर्ड पार्टी इंश्योरेंस प्रीमियम में 21 % तक की बढ़ोतरी की है. मालूम हो कि साधारणतः थर्ड पार्टी इंश्योरेंस प्रीमियम की दरों को 1 अप्रैल से संशोधित किया जाता है. हालांकि, 2019-20 के लिए नई दरें 16 जून से लागू होगी.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.