Loading...

जल्द लॉन्च होने वाली है 4G सिम और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस ये देसी इलेक्ट्रिक बाइक, जबरदस्त है लुक

0 22

एक तरफ दिन प्रतिदिन बढ़ती पेट्रोल/डीज़ल की कीमतें और दूसरी तरफ तेज़ी से बढ़ता प्रदूषण, ये दो ऐसे प्रमुख कारण हैं जिनकी वजह से इलेक्ट्रिक वाहन बाजार का काफी सुनहरा भविष्य खासतौर पर भारत में दिखलाई दे रहा है।

यही कारण है कि जल्द ही देश में ऐसी इलेक्ट्रिक बाइक लांच होने वाली है, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस बेस्ड होगी। दरअसल यह पहली ऐसी बाइक होगी जो इस एडवांस फीचर के साथ आएगी। गुरुग्राम की एक टू-व्हील स्टार्टअप कंपनी जल्द ही ये इलेक्ट्रिक बाइक बाजार में लांच करने जा रही है।

बता दें कि गुरुग्राम की रिवोल्ट मोटर्स ने इस बाइक की लांच डेट भी फाइनल कर दी है और यह बाइक आगामी 18 जून 2019 को लांच होगी। मालूम हो कि पहली इस बाइक को दिल्ली-एनसीआर के बाजार में लांच किया जाएगा, जिसके बाद देश के बाकी शहरों में इसे पेश किया जाएगा। वहीं पिछले कुछ दिनों से बाइक की टेस्टिंग भी जारी है और कैमोफ्लैग से कवर इस बाक को कई जगह स्पॉट भी किया जा चुका है।

Loading...

बता दें कि मोबाइल और इलेक्ट्रिक प्रोडक्ट्स बनाने वाली कंपनी माइक्रोमैक्स के को-फाउंडर रह चुके राहुल शर्मा इस कंपनी के फाउंडर हैं। जई हैं, दरअसल रिवोल्ट मोटर्स के मुताबिक यह देश की पहली इलेक्ट्रिक बाइक होगी, जो एआई और LTE कनेक्टेड होगी और इसमें 4जी सिम लगा होगा।

दरअसल हाल ही में ह्यूंदै और एमजी ने भी अपनी पहले कनेक्टेड कारें लांच की थीं। हाल ही में इस बाइक को ARAI का अप्रूवल भी मिल चुका है।

वहीं अगर इस बाइक डिजाइन की बात करें, तो इसका लुक मस्कुलर है और इसका लुक KTM 390 Duke की तरह कॉम्पैक्ट है। आपको बता दें कि इसमें एलईडी लाइटिंग, मोनोशॉक और फ्रंट डिस्क ब्रेक जैसे फीचर मिलेंगे।

मालूम हो कि इस बाइक की बैटरी और मोटर को विदेश ने आयात किया गया है, जबकि बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम और इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोल यूनिट को यही पर डिजाइन किया गया है।

इतना ही नहीं, इसके अलावा इस ई-बाइक में बेहद खास बैटरी स्वैपिंग सिस्टम भी होगी, जिसे रेंज की समस्या खत्म होगी और बाइक को लंबी दूरी तक चलाया जा सकेगा। बता दें कि रिवोल्ट ई-बाइक की टॉप स्पीड 85 किमी प्रति घंटा और फुल चार्ज पर ARAI से सर्टिफाइड रेंज 156 किमी होगी।

मालूम हो कि इस बाइक को मानेसर फैक्ट्री में बनाया जाएगा। हालांकि अभी इसकी कीमतों को खुलासा नहीं हुआ है, लेकिन उम्मीद जताई जा रही है कि इस बाइक की कीमत 1.20 लाख रुपये रखी जा सकती है।

इसकी एक खास बात यह भी है कि इस पर फेम-2 स्कीम भी लागू होगी, जिसके बाद इसकी कीमत और कम हो सकती है। दरअसल पहले फेज में इस बाइक की 120,000 यूनिट्स बनेंगी।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.