Loading...

अब बिना किसी प्रूफ एवं डॉक्यूमेंट के बनवाएं आधार कार्ड, जानें पूरी प्रक्रिया

0 20

आधार कार्ड की बात की जाए तो यह एक ऐसा डॉक्यूमेंट है, जिसके बिना कई काम रुक सकते हैं क्योंकि ज्यादातर कामों में इसकी जरूरत पड़ती है. वैसे देखा जाए तो भारत में ज्यादातर लोगों ने अपना आधार बनवा लिया है लेकिन, फिर भी एक बड़ा तबका ऐसा है जिसने अब भी इसे नहीं बनवाया है.

आपको बता दें कि आधार दरअसल 12 अंकों का एक विशेष नंबर है जो भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण यानी कि UIDAI जारी करता है. याद दिला दें कि अभी हाल ही में आधार अधिनियम 2016 के कुछ प्रावधानों पर सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगा दी है. हालांकि, अब भी आधार कार्ड संवैधानिक रूप से महत्वपूर्ण और वैध है.

बिना प्रूफ के भी आधार बन सकता है

ये तो हम सब जानते हैं कि भारत में कोई पहचान पत्र बनवाने, अकाउंट खुलवाने या किसी अन्य योजना में शामिल होने के लिए हमें आईडी प्रूफ की जरूरत होती है. ऐसा ही कुछ आधार को बनवाते वक्त भी होता है. लेकिन अब आप बिना किसी डॉक्यूमेंट (डीएल, राशन कार्ड, पासपोर्ट या वोटर आईडी कार्ड) के भी आधार कार्ड आसानी से बनवा सकते हैं।

Loading...

अगर नहीं है कोई प्रूफ तो क्या करें

बता दें कि अगर आपके पास कोई डॉक्यूमेंट या प्रूफ नहीं है तो ऐसी स्थिति में आपके परिवार को कोई सदस्य मदद कर सकता है. हालांकि, इसके लिए जरूरी है कि परिवार के मुखिया का आधार कार्ड बना हुआ हो. दरअसल मुखिया के आधार पर परिवार के अन्य सदस्या का आधार बन सकता है.

आपको बता दें कि UIDAI आपके परिवार के मुखिया से रिलेशनशिप का दस्‍तावेज मांग सकता है. हालांकि अगर यह भी संभव नहीं है, तब भी आधार बनने में कोई दिक्कत नहीं होगी. जी हां, दरअसल ऐसी स्थिति में आप आधार केंद्र पर मौजूद इंट्रोड्यूसर की मदद ले सकते हैं. बता दें कि रजिस्‍ट्रार इन इंट्रोड्यूसर को नोटिफाई करता है. उसका आधार नंबर वैध होता है.

अगर खो गया है आधार तो ये करें काम

मालूम हो कि अगर आपका आधार कार्ड खो जाता है तो इसे दोबारा बनवाना भी कोई मुश्किल का काम नहीं है. जी हां, दरअसल, UIDAI ने mAadhaar मोबाइल ऐप लॉन्च किया है. दरअसल इस ऐप को सर्वप्रथम आप अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड करें. इसके बाद आपका आधार आपके मोबाइल में होगा. हालांकि, mAadhaar ऐप को यूज करने के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर होना जरूरी है.

नया नंबर यूं कराएं अपडेट कराएं

बता दें कि अगर आपके पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर नहीं है तो आपको आधार सेंटर जाकर नया नंबर अपडेट करवाना होगा. दरअसल इस ऐप में QR कोर्ड और ई-KYC का भी फीचर दिया गया है. मतलब यह है कि इसका किसी भी जगह इस्तेमाल आधार कार्ड की तरह किया जा सकता है.

यूं डाउनलोड करें M Aadhaar

सबसे पहले Google प्ले स्टोर पर जाएं.

ऐप डाउनलोड कर लें.

ऐप को पासवर्ड से सुरक्षित कर लें.

अब ऐप खोलने पर आधार नंबर डालना होगा और अन्य जानकारियां भरनी होंगी.

इसके बाद रजिस्टर्ड नंबर पर ओटीपी आएगा.

बता दें कि ओटीपी डालने के बाद यह ऐप पूरी तरह वेरीफाई हो जाएगा.

मालूम हो कि अब आप बायोमीट्रिक डेटा लॉक और अनलॉक कर पाएंगे.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.