Loading...

12वीं पास करने के बाद कर लीजिए पेट्रो केमिकल का कोर्स, मिलेगी अच्छी सैलरी वाली नौकरी

0 22

अगर आप 12वीं पास हैं और इस बात से परेशान हैं कि अब क्या करें तो बता दें कि आपकी इस समस्या का एक हल है। जी हां, दरअसल अगर आप सिर्फ 12वीं पास हैं और आप मोटी कमाई वाली नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो आपके लिए पेट्रो केमिकल का क्षेत्र उत्तम है।

जी हां, दरअसल इन दिनों पेट्रोलियम पदार्थों की उपयोगिता को देखते हुए इस क्षेत्र में करियर की संभावनाएं बढ़ गई है। बता दें कि ऑयल एंड गैस इंडस्ट्री एक ऐसी फील्ड है जहां खासतौर पर प्रशिक्षित युवाओं की जरूरत पड़ती है। मालूम हो कि यहां इंजीनियर की मांग हमेशा रहती है। दरअसल अगर आप भी इस क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं तो पेट्रोलियम टेक्नोलॉजी से जुड़े कोर्स कर सकते हैं।

यह है इसका स्कोप

जानकारी के लिए बता दें कि इस क्षेत्र में जियोलाजिस्ट की काफी मांग थी, समय बदलने के साथ मैकेनिकल क्षेत्र के विशेषज्ञों ने इस इंडस्ट्री में अपनी धाक जमाई। दरअसल करियर की अनेक संभावनाओं को देखते हुए पेट्रो केमिकल सेक्टर में प्रबंधन से लेकर इंजिनियरिंग तक के कोर्स शुरू हुए हैं। बता दें कि इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम, ओएनजीसी जैसी कई बड़ी कंपनियां पेट्रो प्रोफेशनल्स को शानदार पैकेज पर नौकरियों के आॅफर दे रही है।

Loading...

यह योग्यता होनी चाहिए

आपको बता दें इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए कम से कम 12 वीं पास होना ही चाहिए। जी हां, साथ ही 12 वीं में भौतिक विज्ञान, गणित और रसायन विज्ञान से 50 % अंकों से पास करने के बाद आप पेट्रोलियम से जुड़े केर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं।

वहीं दूसरी तरफ केमिकल और पेट्रोलियम इंजिनियरिंग में बीई और बीटेक कर चुके छात्र पेट्रोलियम इंजिनियरिंग में एमटेक के लिए आवेदन कर सकते हैं। मालूम हो कि पेट्रोलियम टेक्नोलॉजी संबंधी एमएससी कोर्स में एडमिशन के लिए जियोलॉजी, पेट्रोलियम, पेट्रोकेमिकल, मैकेनिकल, पॉलिमर साइंस में ग्रेजुएशन डिग्री होनी चाहिए। बता दें कि पेट्रोलियम से जुड़े कोर्स में एडमिशन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर होते हैं।

क्या कोर्स करें

बता दें कि पेट्रोलियम यूनिवर्सिटी ने बीबीए, एमबीए, एमटेक, बीटेक, एमएससी जैसे कोर्स शुरू किए हैं। यही नहीं इसके अलावा देश के चुनिंदा संस्थानों ने पेट्रोलियम के क्षेत्र में बीई, बीटेक, एमई, एमटेक, एमएससी और बीएससी जैसे कोर्स शुरू किए हैं। मालूम हो कि ये सभी कोर्स पेट्रो केमिकल इंजिनियरिंग, पेट्रो टेक्नोलाॅजी, गैस इंजिनियरिंग, पेट्रो मार्केटिंग व अन्य में शुरू किए गए हैं।

कहां से करें ये कोर्स

आपको बता दें कि इसके लिए देशभर के कई संस्थानों में कोर्स कराए जाते हैं। इन संस्थानों की सूची कुछ इस प्रकार है:

राजीव गांधी इंस्टिट्यूट आॅफ पेट्रोलियम टेक्नोलाॅजी, रायबरेली.

लखनऊ यूनिवर्सिटी, लखनऊ

पंडित दीनदयाल उपाध्याय यूनिवर्सिटी, गांधीनगर

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी

पूणे यूनिवर्सिटी

बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी , वाराणसी

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.