Loading...

केवल दिल्ली की ही नहीं बल्कि एनसीआर की महिलाएं भी कर सकेंगी मेट्रो में मुफ्त सफर

0 20

दिल्ली में अब महिलाएं मुफ्त में मेट्रो की यात्रा कर सकेंगी। जी हां, दरअसल दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार ने महिलाओं के लिए मेट्रो का सफर मुफ्त कर दिया है। बता दें कि अभी तक इस योजना के लागू होने के समय यह चर्चा थी कि इसका लाभ सिर्फ दिल्ली की महिलाओं को मिलेगा।

हालांकि अब दिल्ली सरकार के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसौदिया ने साफ किया है कि दिल्ली के साथ एनसीआर की महिलाएं भी इस सेवा का लाभ उठा सकेंगी। जी हां, दरअसल सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली-एनसीआर को लेकर कोई प्रतिबंध नहीं है, यह सभी महिलाओं के लिए है।

इस योजना का मकसद है महिलाओं की सुरक्षा

आपको बता दें कि मीडिया में चल रही खबरों के अनुसार मेट्रो-बसों में महिलाओं को मुफ्त सफर की योजना लाने के ऐलान के बाद डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने बसों में सफर करके महिलाओं की राय भी ली। जी हां, दरअसल उन्होंने कहा कि दिल्ली और एनसीआर को लेकर कोई प्रतिबंध नहीं है। यह सब महिलाओं के लिए मान्य होगा।

Loading...

बता दें कि उन्होंने कहा कि हमारे सामने सबसे बड़ी चुनौती बजट को लेकर थी। इस पर दो-तीन महीने से काम चल रहा था। इसके बाद ही हमने इसे लागू करने का फैसला किया। उन्होंने कहा कि इसे लागू करने के पीछे मकसद महिलाओं की सुरक्षा है।

इसके अलावा मनीष सिसोदिया ने यह साफ किया कि इस योजना को लागू करने के पीछे दिल्ली में आने वाले समय में होने वाले चुनाव नहीं है। यहां जानकारी के लिए बता दें कि एक अनुमान के मुताबिक अगर ये योजना लागू की जाती है तो दिल्ली सरकार पर प्रति वर्ष 1200 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा।

दिल्ली सरकार उठाएगी सारा खर्च

आपको बता दें कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने यह बताया कि मुफ्त यात्रा योजना में सरकार सब्सिडी का पैसा अपने खजाने से देगी, ऐसे में इसके लिए केंद्र की परमिशन की जरूरत नहीं है। जी हां, दरअसल केजरीवाल ने कहा है कि अगले 2-3 महीनों में यह योजना लागू हो जाएगी।

वहीं दिल्ली सरकार के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने शुक्रवार को मेट्रो के अधिकारियों को बुलाकर चर्चा की थी। बता दें कि कैलाश गहलोत ने मेट्रो के अधिकारियों से कहा था कि यह योजना हर हाल में लागू करनी है। उन्होंने बोला था कि इस योजना पर जितना भी खर्च आएगा, उसका भार दिल्ली सरकार उठाएगी।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.