Loading...

अब बस 48 घंटे में ही आपको मिल जाएगा PAN कार्ड, जानिए तरीका

0 23

हम सभी जानते हैं कि पैन कार्ड कितना आवश्यक है। दरअसल पैन कार्ड हर जगह काम आता है और आपकी एक लीगल पहचान देने में मदद करता है। दरअसल पर्मानेंट अकाउंट नंबर एक 10 डिजिट का अल्फान्यूमेरिक आईडी है जो कि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की तरफ से जारी की जाती है।

वैसे इस बात पर खास ध्यान दिया जाना चाहिए कि एक से पैन रखना या उसके लिए आवदेन करना कानून के खिलाफ है और इसके लिए 10 हजार रुपये तक की पेनल्टी लग सकती है। दरअसल आज हम आपको बताएंगे ई-पैन के बारे में जो पैन कार्ड का इलेक्‍ट्रॉनिक फॉर्मेट होता है। जी हां, दरअसल इलेक्ट्रॉनिक पैन फिजिकल पैन कार्ड की तरह की होता है जो कि इलेक्ट्रॉनिक तौर पर जारीकिया जाता है और डिजिटली साइन होता है।

दरअसल आज हम आपको बताएंगे कि कैसे सिर्फ 48 घंटों में पैन प्राप्त किया जा सकता है। बता दें कि पैन कार्ड के लिए फॉर्म 49A या फॉर्म 49AA के जरिए आवेदन कर सकते हैं। मालूम हो कि आवेदक NSDL की वेबसाइट के जरिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है।

बता दें कि पैन एप्लिकेशन फॉर्म को एनएसडीएल टिन-फेसिलिटेशन सेंटर से प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा इसी के साथ इस फॉर्म को एनएसडीएल की वेबसाइट से मुफ्त में डाउनलोड भी कर सकते हैं।

Loading...

आवेदन करने के लिए ये चीजें हैं आवश्यक

आवेदन करने के लिए हाल ही के दो पासपोर्ट साइज के सफेद बेकग्राउंड वाले दो कलर फोटो चाहिए।

बता दें कि आईडी प्रूफ के तौर पर दस्तावेज, एड्रेस प्रूफ के तौर पर दस्तावेज और उम्र के प्रूफ के दौर पर दस्तावेज चाहिए।

मालूम हो कि इसमें बर्थ सर्टिफिकेट, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, पासपोर्ट, बिजली बिल और राशन कार्ड आदि इस्तेमाल किया जा सकता है।

इसके अलावा इस के साथ ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर होना भी जरूरी है।

आपको बता दें कि ऑनलाइन आवेदन के लिए डिजिटल साइन की जरूरत होती है।

यहां ये जरूर ध्यान दें कि फॉर्म में भरी गई सभी जानकारी पूरी तरह से ठीक हैं।

बता दें कि जब सब कुछ हो जाए तो डन कीजिए और सब्मिट एप्लिकेशन पर क्लिक करके फीस का ऑनलाइन भुगतान कीजिए, यहां पर आपके पास फिजिकल कार्ड और ई-पैन का चयन करने का विकल्प होता है।

मालूम हो कि फॉर्म ठीक प्रकार से सब्मिट हो जाने के बाद आपको एक एक्नॉलेजमेंट रिसिप्ट प्राप्त होगी, जिस पर 15 डिजिटल का यूनिक नंबर होगा। जी हां, दरअसल इस नंबर के जरिए आप पैन कार्ड का स्टेट्स चेक कर सकते हैं। मालूम हो कि जैसे ही आपकी जानकारी वेरिफाई होती है वैसे ही आपको सिर्फ दो दिन में पैन कार्ड प्राप्त हो जाएगा।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.