Loading...

5 लाख में शुरू हो जाएंगे ये 5 बिजनेस, 3 महीने में होगी 2.5 लाख तक की कमाई, सरकार देगी 90% लोन और 25% सब्सिडी

0 19

हम में से ज्‍यादातर लोग चाहते हैं कि अपना खुद का एक बढ़िया सा बिजनेस हो, लेकिन कई बार यह समझ नहीं आता कि किस बिजनेस में हाथ डाला जाए और उसके लिए पैसा कहां से आएगा।

बता दें कि लोगों की इसी समस्‍या को दूर करने के लिए सरकार ने कई योजनाओं की शुरूआत की है, जिसका मकसद लोगों को बिजनेस के मौके मुहैया कराना है। दरअसल इन योजनाओं के तहत सरकार न केवल यह बताती है कि कौन सा बिजनेस कैसे करना चाहिए, बल्कि उन बिजनेस के लिए लोन तक मुहैया कराती है।

दरअसल ऐसी ही एक स्‍कीम का नाम विलेज इंडस्‍ट्री इम्‍प्‍लॉयमेंट स्‍कीम है। बता दें कि इसके तहत सरकार न सिर्फ आपको यह बताती है कि कौन सा बिजनेस कितने में शुरू हो जाएगा बल्कि उसके लिए लोन भी दिलवाती है और ट्रेनिंग भी दी जाती है।

दरअसल आज हम जिन 4 बिजनेस के बारे में बताएंगे, वे 5 लाख रुपए से कम के इन्‍वेस्‍टमेंट में शुरू किए जा सकते हैं और इन बिजनेस को 90 % लोन भी मिल जाता है। चलिए जानते हैं कि कौन से हैं वो बिज़नेस..

Loading...

लगाएं क्रिकेट बॉल बनाने की यूनिट

ये तो पूरी दुनिया जानती है कि भारत में क्रिकेट के प्रति कितनी दीवानगी है। छोटे से लेकर बुजुर्ग तक न केवल क्रिकेट मैच देखते हैं बल्कि क्रिकेट खेलते भी हैं। यही कारण है कि क्रिकेट के सामान की डिमांड भी काफी है। प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट के अनुसार, अगर आप क्रिकेट बॉल बनाने की यूनिट शुरू करते हैं तो आप 4 लाख 23 हजार रुपए के इन्‍वेस्‍टमेंट से यह यूनिट लगा सकते हैं।

बता दें कि इससे आप लगभग 90 हजार बॉल बना सकते हैं और अगर इस पर आपका कुल यानी कॉस्‍ट ऑफ प्रोडक्‍शन 18 लाख रुपए के आसपास आएगा और आपकी प्रोजेक्‍टेड सेल्‍स 20 लाख रुपए होगी। मतलब यह कि आप लगभग 2 लाख रुपए की इनकम कर सकते हैं।

मेडिकेटेड घी बनाने की यूनिट शुरु करें

बता दें कि आजकल मार्केट में ऑर्गेनिक मेडिकेटेड घी की अच्‍छी खासी डिमांड है। रिपोर्ट के मुताबिक केवल 4 लाख 85 हजार रुपए के इन्‍वेस्‍टमेंट से यह यूनिट लगाई जा सकती है। दरअसल प्यूरीफाइड घी को ही मेडिकेटेड घी कहा जाता है।

बता दें कि इस इन्‍वेस्‍टमेंट से आप लगभग 40 हजार किलो घृत बनाते हैं और इसकी कॉस्‍ट ऑफ प्रोडक्‍शन लगभग 12 लाख 65 हजार रुपए आती है। मालूम हो अगर आप 3 माह में यह सारा घृत बेच देते हैं तो आपको लगभग 15 लाख रुपए की सेल्‍स होगी। इसे कॉस्‍ट ऑफ प्रोडक्‍शन घटा दिया जाए तो आपको लगभग 2 लाख 35 हजार रुपए की इनकम हो सकती है।

4 लाख रुपए में शुरू करें यह बिजनेस

केवीआईसी की रिपोर्ट के अनुसार आप मात्र 4 लाख रुपए में लिक्विड डिटर्जेंट बनाने की यूनिट लगा सकते हैं। जी हां, दरअसल इससे आप लगभग 60 हजार बोतल डिटर्जेंट तैयार कर सकते हैं।

बता दें कि इस पर कॉस्‍ट ऑफ प्रोजेक्‍ट 12 लाख 20 हजार रुपए आएगी। इसे आप बेचते हैं तो आपकी कुल सेल्‍स 14 लाख 70 हजार रुपए होगी और आपकी इनकम लगभग 2 लाख 50 हजार रुपए हो सकती है।

4.07 लाख में प्रारंभ करें नियोन साइन बोर्ड का बिजनेस

आपको बता दें कि पिछले कुछ सालों में एडवरटाइजमेंट का बिजनेस तेजी से बढ़ रहा है। जी हां, दरअसल आउटडोर एडवरटाइजमेंट में नियोन साइन बोर्ड की काफी डिमांड है। बता दें कि आप भी यह बिजनेस कर सकते हैं।

मालूम हो कि केवीआइसी की रिपोर्ट आप 4 लाख 7 हजार रुपए के इन्‍वेस्‍टमेंट से यह बिजनेस कर सकते हैं। अब आप अगर केवीआइसी या डीआईसी से लोन के लिए अप्‍लाई करते हैं तो आपको लगभग 90 % लोन मिल जाएगा।

बता दें कि इसकी कॉस्‍ट ऑफ प्रोडक्‍शन 11 लाख 78 हजार रुपए आएगी और सेल्‍स लगभग 14 लाख रुपए होगी। यानी कि आपकी इनकम लगभग 2 लाख 20 हजार रुपए होगी।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.