Loading...

अगर आप आधार में चेंज करना चाहते हैं अपनी फोटो, तो इन स्टेप्स को करें फॉलो

0 14

आधार कार्ड के बारे में तो हम सब जानते हैं कि इसकी कितनी महत्ता है और यह कितना आवश्यक भी है। दरअसल आधार भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण यानी कि UIDAI की तरफ से जारी 12 अंकों की विशिष्ट संख्या होती है।

वैसे ऐसा देखा गया है कि अक्सर जब आधार कार्ड बनता है तो उसमें फोटो ठीक से नहीं आती है या खराब आ जाती है। ऐसे में अगर आधार बनवाते वक्त आपके साथ भी ऐसा ही हुआ है तो आप आधार में मौजूद अपने फोटो को बदलवा सकते हैं। चलिए जानते हैं कैसे..

आधार कार्ड में फोटो बदलवाने के लिए इन आसान स्टेप्स को करें फॉलो:

सर्वप्रथम आधार वेबसाइट पर लॉगिन करने के लिए आपके पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर होना जरूरी है, क्योंकि उसी पर ओटीपी कोड आएगा।

Loading...

इसके अलावा आपके पास वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि में से कोई पहचान के लिए दस्तावेज होना जरूरी है।

बता दें कि आपको आधार में फोटो बदलवाने के लिए आधार कार्ड ऑपरेटर के पास जाना होगा।

मालूम हो कि आधार सेंटर में अपने साथ आधार कार्ड साथ लेकर जाएं। वहां जाकर फिर से आधार कार्ड फॉर्म भरना होगा और उस पर आधार नंबर लिखना होगा।

बता दें कि फॉर्म भरने के बाद फिंगर स्कैनिंग, आखों की स्कैनिंग और फोटो क्लिक करवानी होगी। अगर फोटो ठीक नहीं आई है तो दोबारा फोटो क्लिक करवा सकते हैं।

इसके बाद आपको एक एक्नॉलेजमेंट स्लिप मिलेगी, जिसमें आपका URN रहेगा। आधार का स्टेट्स चेक करने के लिए URN का उपयोग करें।

मालूम हो कि सभी जानकारी अपडेट होने के लिए बेंगलुरु सेंटर पहुंचेगी और जहां पर बाकि का कार्य होगा। आधार कार्ड आपके रजिस्टर्ड पते पर दो हफ्ते के अंदर पहुंच जाएगा।

क्या है फीस

आपको बता दें कि आधार कार्ड में किसी भी प्रकार के अपडेट के लिए फीस लगती है। जी हां, इसी तरह फोटो बदलवाने के लिए 25 रुपये प्लस जीएसटी फीस लगेगी। बता दें कि आधार कार्ड सिर्फ पहली बार ही फ्री बनता है उसके बाद किसी भी प्रकार के करेक्शन के लिए चार्ज लगता है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.