Loading...

आखिर आप मोदी सरकार की किन योजनाओं को पाने के हकदार हैं, ऑनलाइन ऐसे कर सकते हैं पता

0 13

केंद्र में मोदी सरकार की वापसी हो चुकी है लेकिन अभी भी नरेंद्र मोदी सरकार की कई योजनाएं ऐसी हैं जिनके बारे में पूर्णतयः जानकारी ज्यादातर लोगों को नहीं पता है. दरअसल मोदी सरकार ने अपने पिछले कार्यकाल के दौरान मुद्रा योजना, वयवंदन योजना और आवास योजना जैसी कई कल्याणकारी योजनाओं की शुरुआत की है.

हालांकि ज्यादातर लोगों को ये पता नहीं होता है कि केंद्र सरकार की किन योजनाओं के हकदार हैं, कौन सी योजनाएं उनके लिए बनी हैं, पात्रता की शर्तें क्या हैं और किस तरह इन योजनाओं के लिए आवेदन किया जा सकता है.

यही कारण है कि इसके चलते कई जरूरतमंद लोगों को इन योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाता है. हालांकि अब सरकार ने इसका भी एक हल निकाला है. दरअसल इस दुविधा को खत्म करने के लिए मोदी सरकार ने एक नागरिक प्लेटफार्म ‘मेरी सरकार मेरे द्वार’ बनाया है. बता दें कि इसकी मदद से यह जाना जा सकता है कि केंद्र सरकार की कौन सी योजना आपके लिए बनी है.

बता दें कि आप ‘मेरी सरकार मेरे द्वारा’ की वेबसाइट merisarkarmeredwar.in पर कुछ आसान सवालों के जवाब देकर सरकारी योजनाओं के लिए अपनी इलिजिबिलटी चेक कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपना जेंडर, जन्म का साल, दिव्यांगता की स्थिति और पेशा बताना होगा.

Loading...

मालूम हो कि इसके साथ ही परिवार की मासिक आय, वैवाहिक स्थिति, आप किस राज्य से हैं और आप किसी पर आश्रित हैं या नहीं, इसकी जानकारी भी देनी होगी. बता दें कि इसके बाद मोदी सरकार की जो योजनाएं आपके लिए हैं, उनकी पूरी सूची आ जाएगी.

दअरसल आप इन योजनाओं की पूरी जानकारी, इसके तरह मिलने वाले लाभ, पात्रता की शर्तें तुरंत और बेहद नपेतुले शब्दों में पा सकते हैं. सिर्फ इतना ही नहीं, इन योजनाओं का लाभ लेने के लिए आपको लिंक भी मिलेगा, जहां ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है.

मालूम हो कि यहां आप जनऔषधि योजना, आयुष्मान भारत, उजाला योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना और मातृ वंदन योजना जैसी योजनाओं के बारे में जानकारी पा सकते हैं.

आपको बता दें कि ‘मेरी सरकार, मेरे द्वार’ पहल के तहत आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, आंगनवाड़ी सहायकों, बढ़ई, केंद्र सरकार के कर्मचारियों, निर्माण मजदूरों, बुनकरों, सैनिकों, रिटायर सरकारी कर्मचारी, किसानों, मछुआरों, प्रवासी मजदूरों, सफाई कर्मचारियों, राज्य सरकार के कर्मचारियों, छात्रों, ट्रांसपोर्टरों, बेरोजगारों और दिहाड़ी मजदूरों के लिए विशेष योजनाओं की जानकारी भी दी गई है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.