Loading...

अगर खो गया है आपका आधार कार्ड तो सिर्फ 50 रुपए देकर कराएं री-प्रिंट, घर बैठे ही हो जाएगा काम

0 15

ये तो हम सब जानते हैं कि आधार कार्ड आज हमारे जीवन का महत्वपूर्ण दस्तावेज है लेकिन इसके खोने की स्थिति में इसको आप रीप्रिंट भी करा सकते हैं। जी हां, दरअसल भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण यानी कि UIDAI ने एक नई सेवा की शुरुआत की है.

मालूम हो कि इसके तहत आप मामूली सी फीस देकर ऑनलाइन आधार कार्ड को री-प्रिंट करा सकते हैं. जी हां, दरअसल इसके लिए आपको www.uidai.gov.in पर जाना होगा. बता दें कि जिन लोगों के पास पहले से आधार कार्ड है, लेकिन किसी कारण खो गया है तो वो भी अपना आधार कार्ड पुराने आधार नंबर के साथ वापस पा सकते हैं. जिन लोगों के मोबाइल नंबर आधार कार्ड के साथ रजिस्टर्ड या लिंक नहीं हैं वो भी आवेदन कर सकते हैं.

इससे पहले आधार कार्ड खोने पर आप उसे री-प्रिंट नहीं करा सकते थे. ऐसी सूरत में आपको यूआईडीएआई की वेबसाइट से इसका ई-वर्जन डाउनलोड करना पड़ता था और इसे आईडेंटिटी के प्रूफ के तौर पर पेश करना होता था.

रीप्रिंट में लगेंगे इतने पैसे

Loading...

दरअसल यूआईडीएआई की वेबसाइट के मुताबिक अब कोई भी मात्र 50 रुपए (जीएसटी और स्पीड पोस्ट चार्ज समेत) का भुगतान करके अपने आधार कार्ड को री-प्रिंट करा सकता है. इस री-प्रिंटेड आधार कार्ड को पांच वर्किंग डे के भीतर इंडिया पोस्ट स्पीड पोस्ट के माध्यम से आपके रजिस्टर्ड पते पर भेज दिया जाएगा.

मालूम हो कि आप अपने आधार कार्ड को री-प्रिंट करने का अनुरोध करने के लिए या तो अपना आधार नंबर या वर्चुअल पहचान संख्या (वीआईडी) का उपयोग कर सकते हैं.

ध्यान रहे कि अपने आधार की री-प्रिंटिंग के आवेदन से पहले आपका मोबाइल नंबर आधार डेटाबेस में रजिस्टर्ड होना चाहिए, क्योंकि वन टाइम पासवर्ड यानी कि ओटीपी आपके इसी मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा.

हालांकि अगर आपका मोबाइल आधार के साथ रजिस्टर्ड नहीं है तो उस सूरत में आप नॉन रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के माध्यम से अपने आधार को री-प्रिंट करवाने का आवेदन कर सकते हैं. लेकिन तब आप डिटेल को प्रिव्यू करने में सक्षम नहीं होंगे.

ये है आधार कार्ड री-प्रिंट कराने का स्टेप बाई स्टेप तरीका

सर्वप्रथम आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाएं. आधार सर्विस के अंतर्गत ऑर्डर आधार री-प्रिंट (पायलट बेस) पर क्लिक करें.

बता दें कि इतना करते ही एक नया टैब आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर ओपन होगा. दरअसल अब आपको अपने 12 डिजिट के आधार नंबर को एंटर करना होगा या फिर 16 डिजिट वाला वीआईडी नंबर और सिक्योरिटी कोड. अगर आपका मोबाइल नंबर यूआईडीएआई के डेटाबेस में आपके आधार नंबर के साथ रजिस्टर्ड नहीं है, तब इसका इशारा करने वाले बॉक्स को सिलेक्ट करें.

मालूम हो कि अगर आपका नंबर रजिस्टर्ड है तो सेंड ओटीपी ऑप्शन पर क्लिक करें. वहीं जिनका मोबाइल नंबर रजिस्टर नहीं है वो भी अपना मोबाइल नंबर डालें.

यहां एक बात का ध्यान रखें कि यह ओटीपी आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा. यह ओटीपी सिर्फ 10 मिनट के लए वैलिड रहेगा.

इसके बाद ओटीपी एंटर करें और टर्म एंड कंडीशन वाले बॉक्स को सेलेक्ट करें. अब सबमिट पर क्लिक करें. मालूम हो कि एक बार ओटीपी एंटर करने के बाद आप अपने आधार डिटेल (नंबर रजिस्टर्ड हुआ तो) को वेरिफाई करने में सक्षम होंगे.

मालूम हो कि एक बार आधार डिटेल वेरिफाई होने के बाद आपको मेक पेमेंट ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. आप सीधे पेमेंट गेटवे पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे.

बता दें कि आप पेमेंट क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग या यूपीआई जैसी भी आपक सहूलियत हो उस हिसाब से कर सकते हैं. आपको आधार कार्ड री-प्रिंट कराने के लिए सिर्फ 50 रुपए देने होंगे. दरअसल पेमेंट डिटेल को एंटर करें और पे नाउ पर क्लिक करें.

मालूम हो कि एक बार पेमेंट सक्सेसफुल हो जाने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक एकनॉलेजमेंट दिखेगा. आप एकनॉलेजमेंट स्लिप को डाउनलोड भी कर सकते हैं. बता दें कि इसका मैसेज आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेज दिया जाएगा. इसके बाद अंतिम में आधार लेटर दिए गए पते पर पोस्ट के जरिए पहुंच जाएगा.

बता दें कि धारक अधिक जानकारी के लिए यूआईडीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन कर सकते हैं. इसके अलावा आधार कार्ड में किसी तरह के बदलाव के लिए भी 25 रुपए का भुगतान करके ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.