Loading...

अगर आप भी करते हैं इंटरनेट का इस्तेमाल तो इन 5 तरीकों से घर बैठे ही करिए अच्छी कमाई

0 15

आज के दौर में ऐसा कोई नहीं जो सोशल मीडिया पर एक्टिव न हो। जी हां, दरअसल एक व्यक्ति औसतन अपने दिन का 1 घंटा सोशल मीडिया साइट्स को स्क्रॉल करने में बिता देता है। बता दें कि अगर आप चाहें तो इस एक घंटे में सोशल मीडिया पर कमाई भी कर सकते हैं।

मालूम हो कि इंटरनेट आज के वक्त में ऐसा साधन बन गया है, जो आपको घर बैठे लाखों की कमाई करने का मौका देता है। बता दें कि इंटरनेट पर ऐसे 5 फील्ड हैं, जहां पर कमाई के ढ़ेरों मौके हैं। मालूम हो कि इसके लिए कहीं इन्वेस्टमेंट करने की जरुरत भी नहीं है।

वर्चुअल असिस्टेंट

आज के दौर में इंटरनेट हर जगह काम आता है। दरअसल इंटरनेट के जरिए वर्चुअल असिस्टेंट घर बैठे काम करते हैं और विश्वभर के बिजनेस को मैनेज कर सकते हैं। मालूम हो कि कोई भी वर्चुअल असिस्टेंट बन सकता है, जो ईमेल का जवाब दे सके, बिजनेस डॉक्युमेंट जैसे पॉवर प्वाइंट प्रिजेंटेशन और एक्सेल शीट बना सके, ब्लॉग, वेबसाइट मैनेज कर सके।

Loading...

मेडकिल ट्रांसस्क्रिप्ट

बता दें कि मेडिकल ट्रांसस्क्रिप्ट वर्क फ्रॉम होम का सबसे अच्छा ऑप्शन है। इसमें डॉक्टर के रिकाॅर्डेड मेडिकल डिक्टेशन को हजार मील दूर बैठा व्यक्ति ट्रांसस्क्रिप्ट करता है। इसके लिए एक कंप्यूटर, तेज इंटरनेट कनेक्शन और ईयरफोन होना चाहिए।

मालूम हो कि अगर संभव हो तो मेडिकल ट्रांसस्क्रिप्ट का कोर्स कर लें। guru.com और freelancer.com जैसी कंपनियां मेडिकल ट्रांसस्क्रिप्ट का फ्रीलांस काम दिलाती हैं। इसके अलावा ऑनलाइन मेडिकल ट्रांसस्क्रिप्ट कंपनियां ऐसे ऑफर देती हैं।

ट्रांसलेटर

ये तो हम सब जानते हैं कि भारत में कई भाषाएं बोली जाती हैं और एक व्यक्ति कम से कम दो से तीन लैंग्वेज जानता है। इसलिए भारत में ट्रांसलेटर की डिमांड हमेशा रहती है। बता दें कि अगर आप हिंदी और इंग्लिश या फिर तमिल और इंग्लिश जानते हैं, तो आपको ट्रांसलेशन का काम आसानी से मिल जाएगा। ऐसी ही एक वेबसाइट है fiverr.com और Upwork जो फ्रीलांस ट्रासलेशन का काम मुहैया कराती है।

वेब डेवल्पर

वेब डेवल्पर ऐसे होते हैं, जो अपने एरिया के मास्टर होते हैं। बता दें कि ऐसे लोग फ्रीलांसिंग करके डेढ़ से दो लाख कमा लेते हैं। इन्हें कोडिंग और वेबसाइट डिजाइन के बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए। इसमें ELance.com आपकी मदद कर सकती है।

ट्रेवल एजेंट

मालूम हो कि इसमें टूर बनाने से लेकर, फ्लाइट, रेल टिकट, बस टिकट, होटल बुक कराने होते हैं। बता दें कि भारत में कई तरह की ऑनलाइट ट्रेवल एजेंसियां हैं। दरअसल ट्रेवल एजेंट बनने के लिए जरूरी है कि आपकी खुद की वेबसाइट हो, जिससे अगर कोई अंडमान-निकोबार या फिर कहीं अन्य जगह की ट्रिप प्लान करे और ऑनलाइन ट्रेवल एजेंट को सर्च करे, तो आपको सर्च किया जा सके।

डाटा इंट्री

आपको बता दें कि डाटा इंट्री ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे सस्ता जरिया है। जी हां, दरअसल अगर आप को टाइपिंग और कंप्यूटर की बेसिक नॉलेज है, तो इस फील्ड में पैसे कमाने के कई मौके हैं। बता दें कि इसके लिए freelancer.com और SimplyHired.com से मदद ली जा सकती है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.