Loading...

पति-पत्नी रोजाना ट्रेन से सफर करते थे, पत्नी ट्रेन में स्वेटर बुना करती थी, एक दिन अचानक दोनों ने ही आना बंद कर दिया, एक महीने बाद पति आया तो एक युवक ने उससे पत्नी के बारे में पूछा

0 59

पति-पत्नी हर दिन एक ही साथ एक ही ट्रेन में तय समय पर सफर करते थे। उनके साथ ट्रेन में एक और युवक सफर करता था, जो पति-पत्नी को रोज देखता था। पति-पत्नी ट्रेन में काफी सारी बातें करते थे। ट्रेन में ही पत्नी अपना स्वेटर बुनने का काम करती थी। दोनों एक-दूसरे से बहुत प्यार करते थे।

एक दिन वह पति-पत्नी ट्रेन में नहीं आए तो उस युवक को काफी अटपटा लगा। ऐसा इसलिए क्योंकि वह युवक हर रोज उन दोनों को देखता था। पति-पत्नी ने तकरीबन 1 महीने तक ट्रेन में सफर नहीं किया। युवक को लगने लगा कि वह दोनों कहीं बाहर घूमने गए होंगे। कुछ दिनों बाद युवक को सिर्फ पति ही ट्रेन में सफर करते हुए दिखाई दिया।

उसने पूछा कि आज आप अकेले आए हैं। अपनी पत्नी को साथ नहीं लाए। पति ने कोई भी उत्तर नहीं दिया। युवक ने एक बार फिर से पूछा कि क्या आप कहीं बाहर घूमने गए थे। इतने दिनों से सफर क्यों नहीं कर रहे थे। पति ने कोई भी उत्तर नहीं दिया। युवक ने फिर से पत्नी के बारे में पूछा तो पति ने कहा कि वह इस दुनिया को अलविदा कह चुकी है। उसको कैंसर की बीमारी थी।

ये सुनकर युवक को काफी आश्चर्य हुआ। उसने पति से कई और बातें जानने की कोशिश की। पति ने कहा कि मेरी पत्नी को लास्ट स्टेज का कैंसर था। डॉक्टर भी मना कर चुके थे। मेरी पत्नी की जिद थी कि हम दोनों एक-साथ ज्यादा से ज्यादा समय बताएं। इसी कारण वह हर रोज मेरे साथ ऑफिस जाती थी। लेकिन वह ऑफिस के नजदीक वाले स्टेशन पर उतर जाती थी और मैं ऑफिस चला जाता था।

Loading...

पिछले महीने उसकी मौत हो गई। पति अब खामोश बैठ गया । पति अपने स्टेशन पर उतर गया। ट्रेन में सफर करने वाले युवक की नजर स्वेटर पर पड़ी। उसने सोचा कि यह तो वही स्वेटर है जिसे वह महिला ट्रेन में बुना करती थी। उस स्वेटर की अभी भी एक बाजू अधूरी थी। स्वेटर में दोनों पति-पत्नी का असीम प्यार दिखाई दे रहा था।

कहानी की सीख

इस कहानी से हमें सीखने को मिलता है कि काम और पैसों से ज्यादा अहमियत परिवार वालों को देनी चाहिए। पति-पत्नी के बीच प्यार होना बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। हर किसी को सुख शांति पाने के लिए अपने परिवार के लिए समय निकालना होगा चाहिए।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.