क्या आप जानते हैं ट्रेन के टिकट पर लिखे इन शॉर्टकट शब्दों का मतलब, अगर नहीं तो जान लीजिए

0 10

अगर आप ट्रेन से सफर करते हैं तो आपने इस बात पर गौर किया होगा कि ट्रेन का टिकट बुक करते समय हमें कुछ शॉर्टकट शब्द दिखाई देते हैं हालांकि हम उनको जानें बिना ही क्लिक कर देते हैं.

Loading...

Loading...

दरअसल ऐसे में कई बार पता ही नहीं चल पाता कि टिकट बुक भी हुआ है या नहीं. जी हां, इसी समस्या को दूर करने के लिए आज हम आपकी मदद कर रहे हैं. चलिए जानते हैं इन शॉर्ट कट शब्दों का मतलब जो आपके टिकट पर लिखा होता है.

WL

इसका मतलब यह है कि आपकी सीट कंफर्म नहीं है, वेटिंग है. इसके साथ फायदा ये है कि वेटिंग लिस्ट ज्यादा नहीं है तो टिकट कंफर्म हो जाता है.

GNWL

इसका मतलब है जनरल वेटिंग लिस्ट, यानि कि आपने जिस ट्रेन की टिकट ली है, वह ट्रेन वहीं स्टेशन या आसपास स्टेशन से बनकर खुलती है. मालूम हो कि इसमें टिकट कंफर्म होने के चांसेज ज्यादा होते हैं.

RLWL

इसका मतलब है रिमोट लोकेशन वेटिंग लिस्ट. दरअसल ये दो बड़े स्टेशनों के बीच, जहां पर ज्यादा ट्रेनें नहीं आती है तो ऐसे में इस तरह का टिकट मिलता है. ऐसे टिकट कंफर्म होने के चांसेस ज्यादा होता है.

PQWL

बता दें कि इसका मतलब है कि इसमें छोटे स्टेशनों पर कोटे में दी गई सीट के आधार पर टिकट दिया जाता है. इसमें भी टिकट कंफर्म होने के चांसेज कम होते हैं.

PQWL/REGRET

इसका मतलब है कि ट्रेन में सीट नहीं है और आपको टिकट नहीं मिलेगी

RAC

इसका मतलब है कि आप आधी सीट के हकदार होंगे. यानि कि आपको सिर्फ बैठने की जगह मिलेगी, लेट नहीं पाएंगे.

CNF

इसका मतलब यह है कि आपकी सीट कंफर्म हो गई है. साथ ही, आपको बॉगी नंबर, सीट नंबर, पीएनआर नंबर टिकट भी दिख जाता है.

सीट के बारे में भी जान लें

बता दें कि अगर टिकट कंफर्म है तो सीट नंबर के अलावा टिकट देखकर भी आप उसकी पोजिशन जान सकते हैं. जी हां, दरअसल अगर आपकी बर्थ नंबर के सामने LB लिखा है तो इसका मतलब है लोअर यानी नीचे वाली बर्थ है.

वहीं अगर MB लिखा है तो इसका मतलबहै मिडल बर्थ. इसी प्रकार UB का मतलब है अपर बर्थ. इसके अलावा, अगर SU और SL लिखा है तो इसका मतलब साइड अपर और साइड लोअर बर्थ है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.